देवास: कर्ज तले दबे युवा किसान ने कीटनाशक पी कर जान दी, साहूकारों का था दबाव

पाला पड़ने से फसल बर्बाद होने के बाद उठाया कदम

देवास। सरकार के किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम करने के लाख प्रयासों के बाद भी किसान कर्ज तले दबता जा रहा है और आत्महत्या जैसा कदम उठा रहा है।

देवास जिले के हाटपिपलिया थाना क्षेत्र के गाँव डेरियासाहू के एक युवा किसान ने साहूकार के कर्ज से परेशान को कर कीटनाशक पी कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। ग्राम डेरियासाहू निवासी राजेश उर्फ पप्पू पिता रामेश्वर पाटीदार (36) ने रविवार सुबह करीब छह बजे घर पर ही कीटनाशक पी लिया। तबीयत बिगड़ने पर परिजन गंभीर अवस्था में उसे हाटपीपल्या के निजी अस्पताल ले गए जहां से उसे इंदौर रैफर कर दिया गया। इंदौर के निजी अस्पताल में उपचार के दौरान राजेश ने दम तोड़ दिया।

उधर राजेश के परिजनों का कहना है कि राजेश ने साहूकारों से खेती-किसानी के लिए ब्याज पर रुपये लिए थे। लेकिन साहूकारों का ब्याज मूल से अधिक हो गया था। राजेश को इस वर्ष उचित दाम नहीं मिलने के साथ ही पाला गिरने से फसल में नुकसान हो गया था। इस बीच साहूकार रुपए वसूली के लिए दबाव बनाने लगे थे। राजेश ने अपनी प्याज की फसल बेचकर साहूकारों को रुपए भी दिए थे। इसके बाद भी सूदखोर रुपए के लिए दबाव बना रहे थे। इसी से परेशान हो कर 36 वर्षीय युवा किसान ने मौत को गले लगा लिया।

office sale