इस हफ्ते से फिर बनेंगे लू के हालात, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

देवास। बढ़ती गर्मी के मद्देनजर लू से बचाव के लिये लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिकों को आवश्यक सुझाव दिए हैं। इसके लिये विभाग द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गई है।
इस एडवाइजरी के अनुसार आमजन को धूप व गर्मी से बचने को कहा गया है। घर के अन्दर हवादार, ठंडे स्थान पर रहे। यदि बाहर कार्य करना अति आवश्यक हो तो बाहरी गतिविधियाँ सुबह व शाम के समय में ही करें। अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियाँ दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटों में नहीं करे। सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग करे। सिर को कसे कपड़े या टोपी से ढके। जूते-चप्पल तथा नजर के काले चश्मे का प्रयाग करें। घूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी ले। अधिक से अधिक पेय पदार्थों, नॉन अल्कोहॉलिक जैसे नींबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा, आम पना, दही, नारियल पानी आदि का सेवन करें। ताजा एवं स्वच्छ भोजन का सेवन करें। शिशुओं तथा बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरूषो को घर के अन्दर रखे। बंद गाड़ी के अन्दर का तापमान बाहर से अधिक होता है। कभी भी किसी को बंद, पार्किंग में रखी गाड़ी में अकेला नहीं छोड़े। बहुत अधिक भीड़,गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्यक होने पर ही करें।
एडवाइजरी में बताया गया है कि किसी व्यक्ति को लू लगने के लक्षण दिखाई देते हैं,तो उसे तत्काल ठण्डे स्थान पर रखें। पानी,छाछ व अन्य तरल प्रदार्थों को पर्याप्त मात्रा में पिलाये। यदि आराम नहीं लगे तो तुरन्त निकट के शासकीय या निजी चिकित्सालय में उपचार करवाये।

office sale
व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ें और पाएं तुरंत खबरJoin Group