स्वच्छता को लेकर निगम आयुक्त हुए सख्त, बैठक में वार्ड प्रभारियों को चेतावनी, पांच कर्मचारियों का वेतन काटा

कर्मचारियों की फील्ड पर भी ली जाएगी हाजरी, कई कर्मचारी हाजरी लगा कर गायब हो जाते हैं

देवास। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में वार्डो में लगाए गए वार्ड प्रभारियों द्वारा वार्डो में सफाई कार्यो पर प्रभावी नियंत्रण नहीं करने के कारण नगर निगम आयुक्त नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सख्त चेतावनी दी गई है। उन्होंने चेतावनी दी कि सौंपे गए कार्यो के प्रति सजगता, कर्तव्य परायणता नहीं रखने पर विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। आयुक्त द्वारा उक्त कार्यवाही वार्ड प्रभारियों के वार्डो में सफाई कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान की गई। उन्होंने बैठक में कहा कि सफाई कार्य के प्रति गंभीरता होना अति आवश्यक है । वार्ड प्रभारी अपने अधिनस्थ दरोगाओं, सफाई कर्मचारियों की प्रतिदिन की फील्ड में उपस्थिति लेकर कार्य करावें एवं प्रतिदिन प्रातः 2 घंटे संपूर्ण वार्ड का भ्रमण कर गंदगी को चिन्हित कर सफाई करवाएं।

बैठक में निर्देश दिए गए कि जो सफाई कर्मचारी लम्बे समय से अनुपस्थित है तथा जो मात्र हाजरी भरकर चले जाते हैं उनकी उपस्थिति फील्ड में ही ली जावे। कार्य पर नहीं रहने की दिशा में उनकी अनुपस्थिति दर्ज की जावे। बैठक में यूजर्स चार्जर की वसूली में आशाजनक परिणाम नहीं आने से वार्ड प्रभारियों को यजूर्स चार्जेस वसूली कर्मचारियों पर नियंत्रण रखकर वसूली करवाने के साथ ही वार्डो में बिल्डिंग मटेरियल के सार्वजनिक स्थलों व मार्गो पर पड़े रहने की दशा में उनके मालिकों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही करने के भी निर्देश जारी किए गए। बैठक में वर्षाकाल के पूर्व शहर के समस्त बडे, छोटे नालों की गाद स्तर तक सफाई करवाने के तथा सफाई पश्चात निकलने वाले मलबे को उठाने के भी निर्देश दिए गए। इसके अलावा वर्षाकाल के पूर्व बाढ आपदा प्रबंधन हेतु विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश निगम स्वास्थ्य अधिकारी को दिए गए।

बैठक में आयुक्त ने होम कम्पोस्टिंग पर जोर देते हुए कहा कि गत सर्वेक्षण में कराए गए 2600 लोगों से होम कम्पोस्टिंग के स्थान पर आने वाले सर्वेक्षण में 5200 का लक्ष्य रखें। ट्रेंचिंग मैदान में पन्नियों के कचरे के निपटान के साथ ही वहां की व्यवस्था भी दुरूस्त रखें। कचारा प्रबंधन, गाडियों का समय निर्धारित हो इस हेतु वार्ड प्रभारी मानीटरिंग करेंगे। जिन क्षेत्रों में संकरी गलियों में कचरा गाडियां नहीं पहुंच पाती हैं वहां हैण्ड कार्ड से कचरा संग्रहण करें। कुछ कचरा गाडियों के चालकों द्वारा कचरा शहर में इधर उधर फेंकने की शिकायतों पर सख्त निर्देश जारी किए गए कि ऐसा करने वाले चालकों पर कार्यवाही की जाएगी । पालिथिन उपयोग पर रोक हेतु प्रतिदिन एक चालान बनाने तथा टेकरी व अन्य प्रमुख स्थलों को पोलिथिन फ्री बनाए रखने की कार्यवाही करें। बैठक में निगम कार्यपालन यंत्री कैलाश चैधरी, स्वास्थ्य अधिकारी डी सी गर्ग, सहायक यंत्री मो हनीफ शेख, नोडल अधिकारी आर एस केलकर, सहायक यंत्री इंदुप्रभा भारती, उपयंत्री सौरभ त्रिपाठी, स्वास्थ्य निरीक्षक अनिल खरे, हरेन्द्रसिंह ठाकुर, राजू सांगते आदि उपस्थित रहे।

पांच कमर्चारियों का वेतन काटा

नगर निगम आयुक्त नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा निगम कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अपने कार्य स्थल पर अनुपस्थित पाए गए पांच कर्मचारियों के एक दिवस का वेतन काटा गया। आयुक्त द्वारा निगम लोक निर्माण, परियोजना, लेखा, संपत्तिकर, राजस्व, सामान्य प्रशासन विभाग निरीक्षण कर समस्त कर्मचारियों को निर्देश जारी किए हैं कि कार्यालय में समय पर अपने कार्य पर उपस्थित रहें अन्यथा वैधानिक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

office sale