कृषि उपज मंडी में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में सुरक्षाकर्मियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

  • शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सुरक्षाकर्मी मुस्तैद होकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करे-कलेक्टर डॉ. पाण्डेय
  • सुरक्षा बलों को भी निर्वाचन से संबंधित दिशा निर्देशों की जानकारी होना चाहिए- पुलिस अधीक्षक श्री सोलंकी
  • प्रशिक्षण के अंत में दिलाया मतदान का संकल्प

   देवास। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय के मुख्य आतिथ्य एवं पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी की अध्यक्षता में कृषि उपज मंडी परिसर देवास में बुधवार को देवास, सोनकच्छ, हाटपीपल्या एवं बागली विधानसभा क्षेत्र में आगामी 19 मई 2019 को होने वाले मतदान के संबंध में तैनात सुरक्षाकर्मियों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शीतला पटले, एएसपी जगदीश डावर, डीएसपी यातायात किरण शर्मा, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत अमित जायसवाल के अलावा पुलिस अधिकारीगण व जिला प्रशासन, सीआईएसएफ, एसएएफ तथा अर्द्ध सैनिक बल के जवान उपस्थित थे।

     प्रशिक्षण में कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने सुरक्षा बलों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आपकी उपस्थिति मात्र से लोगों और मतदाताओं में एक विश्वास और भरोसा कायम होता है कि वे भयमुक्त होकर बिना किसी दबाव के मतदान कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, निर्विघ्न तथा भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने में सुरक्षा बलों की महत्ती भूमिका होती है। इसलिए आपकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने बताया कि देवास, सोनकच्छ, हाटपीपल्या व बागली को मिलाकर कुल 151 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं। इसके अलावा तीन वलनरेबल एरिया चिंहित किये गये है। उन्होंने कहा इन मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी आदि की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने कहा ‍कि इन सब की आपको जानकारी होना चाहिए।

     कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने सुरक्षा कर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे देखें कोई भी मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में प्रवेश न करे और मतदान केंद्र के अंदर सेल्फी लेने जैसी घटना न हो। उन्होंने मतदान केंद्र की 100 मीटर की परिधि में हर प्रकार की गतिविधियों पर कड़ाई से नियंत्रण रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने आशा व्यक्त की कि आपके पास चुनाव कराने का अनुभव है और आपको जो जिम्मेदारी दी गई है उसे पूर्ण निष्ठा व समर्पण भाव से निर्वहन करते हुए जिला प्रशासन की उम्मीदों पर पूरी तरह से खरे उतरेंगे।

  पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी ने कहा कि जिले में लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में देवास संसदीय क्षेत्र के देवास, सोनकच्छ, हाटपीपल्या तथा खंडवा संसदीय क्षेत्र के बागली विधानसभा क्षेत्र में 19 मई को मतदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल मतदान केंद्रों के अलावा सेक्टर मोबाइल, क्यू आरटी दल तथा पुलिस अधिकारियों के दल में तैनात किए जाएंगे। सभी जवान मुस्तैद होकर पूरे उत्साह व तत्परता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे ताकि जिले में शांतिपूर्ण, निर्विघ्न व भयमुक्त माहौल में निर्वाचन सम्पन्न हो सके।

पुलिस अधीक्षक श्री सोलंकी ने कहा कि सुरक्षा बलों को भी निर्वाचन से संबंधित दिशा निर्देशों की जानकारी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार मतदान के समय में  परिवर्तन किया गया है। मतदान प्रात: 7 बजे से प्रारंभ होगा तथा सायं 6 बजे समाप्त होगा। मॉकपोल वास्तविक मतदान से एक घंटे पहले अर्थात प्रात: 6 बजे से प्रारंभ होगा। उन्होंने यह भी बताया कि मतदाता इस बार वोटर स्लिप से मतदान नहीं कर पाऐंगे उन्हें ईपिक या आयोग द्वारा मान्य 11 दस्तावेजों से कोई एक दस्तावेज साथ में लाना होगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को कतार प्रबंधन की भी जानकारी होनी चाहिए। पुरूष व महिलाओं की अलग-अलग कतारें होगी। सुरक्षा बल मतदान दलों के साथ वाहनों से रवाना होंगे तथा मतदान समाप्ति के बाद जीपीएस लगे वाहनों से ही मतदान सामग्री के साथ वापस आएंगे और मतदान सामग्री जमा होने के उपरांत ही ड्यूटी समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल अपने कर्तव्य व जिम्मेदारी को अच्छी तरह से समझ ले और जिले में शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराना हम सब की जिम्मेदारी है। सभी पूरी लगन व निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए शांतिपूर्ण व निर्विघ्न चुनाव सम्पन्न कराएं।

 मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शीतला पटले ने कहा कि शांतिपूर्ण व निर्विघ्न चुनाव सम्पन्न कराने में आप सबकी भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। आप लोगों के कारण ही मतदाता निर्भय होकर मतदान कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान सभी अधिकारी व पुलिस के जवान एक टीम के रूप में काम करे। टीम भावना से काम करने से लक्ष्य की प्राप्ति में सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी ईडीसी के माध्यम से स्वयं तो मतदान करे ही अपने परिवार के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

 प्रशिक्षण में कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों व सुरक्षा कर्मियों को मतदान करने का संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर अधिकारियों एवं सुरक्षाकर्मियों ने एक साथ सेल्फी पाइंट पर सेल्फी लेकर आगामी 19 मई को मतदान आवश्यक रूप से करने का संकल्प लिया।

office sale
व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ें और पाएं तुरंत खबरJoin Group