देवासनगर निगमप्रशासनिक

कलेक्टर ने शहर में चल रहे बड़े प्रोजेक्ट एवं निर्माण कार्याें की समीक्षा बैठक ली, बारिश के मौसम को देखते हुए निर्माण कार्यों की गति बढ़ाने के निर्देश


देवास। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान के साथ नगर निगम के बैठक कक्ष में सभी विभागों के विभाग प्रमुख, कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्रियों की समीक्षा बैठक आहूत की। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शहर में जहां निर्माण कार्य चल रहे हैं, उन्हें शीघ्र ही पूर्ण करवाए। सभी सहायक यंत्री एवं उपयंत्री यह सुनिश्चित करे कि जिन कार्यों की निविदा हो चुकी है तथा जिन कार्यों की निविदा आमंत्रित की जा चुकी है, उन प्रकरणों को शीघ्रता से पूर्ण करवाए। संबंधित निविदा दाताओं से परफारमेंस गारंटी जमा करवाकर कार्यादेश जारी करे और कार्य प्रारंभ करवाए। जहां निर्माण कार्य चल रहे हैं, उन स्थानों पर नगर निगम का साइनिंग बोर्ड लगवाए। कलेक्टर श्री शुक्ला ने शहर में पेयजल की स्थिति पर समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि एनवीडीए के अधिकारियों से डेम में पानी छोड़ने के लिए चर्चा करे। नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान ने बताया कि शहर में जलप्रदाय का समय कुछ कम किया है, लेकिन डेम में पानी प्राप्त होते ही जलप्रदाय का समय बढ़ाया जाएगा।
बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए शहर में जलजमाव वाले स्थानों की जानकारी ली। विभागीय इंजीनियर सौरभ त्रिपाठी ने बताया कि आवासनगर एवं ब्राह्मणखेड़ा वार्ड के साथ जमनानगर, गिरिराज धाम कॉलोनी में जल जमाव की स्थिति बारिश के दिनों में बनती है, इस हेतु पानी निकासी की उचित व्यवस्था सड़क निर्माण कंपनी के माध्यम से करवाया जाना होगा। इस पर आयुक्त विशालसिंह चौहान के द्वारा रोड निर्माण के प्राधिकारी एवं कंपनी के इंजीनियर से चर्चा करते हुए पानी निकासी के लिए उचित व्यवस्था करने हेतु कहा गया। कलेक्टर के द्वारा शहर में ऐसे स्थान जहां बड़े स्तर पर जलजमाव की स्थिति बनती है, ऐसे स्थानों की सूची तैयार कर पानी निकासी का प्लान तैयार कर प्रस्तुत करने हेतु कहा गया, जिससे व्यवस्थाओं को सुधारा जा सके। शहर में चल रहे निर्माण कार्यों में जहां, डामरीकरण होना है, वहां बारिश के पूर्व कार्य पूर्ण करें। सड़क निर्माण के दौरान वार्डों एवं कॉलोनियों में आमजन को परेशानी ना आए, इस प्रकार से निर्माण कार्य करना सुनिश्चित करे। भोपाल चौराहे से इंदिरा गांधी प्रतिमा रोड चौड़ीकरण चर्चा करते हुए आ रही बाधाओं के बारे में सड़क निर्माण प्रोजेक्ट मैनेजर एवं विभागीय कार्यपालन यंत्री से चर्चा करते हुए दूरभाष की केबलों, पानी की लाइन, बिजली के पोलों आदि पर विभागीय कर्मचारियों को सड़क निर्माण खुदाई के समय मौके पर उपस्थित होने हेतु कहा, जिससे सड़क निर्माण में कोई समस्या ना हो। कलेक्टर ने मेंढकी ब्रिज पर भी संज्ञान लेते हुए ब्रिज पर संकेत लिए शाइनिंग बोर्ड जिसमें आनेजाने वाले आम नागरिकों को ब्रिज पर आवागमन में कोई समस्या ना हो। साथ ही ब्रिज पर अतिशीघ्र लाइट लगवाने के लिए सेतु निर्माण अधिकारी को निर्देशित किया।

मक्सी रोड मंडी ब्रिज के दोनों ओर रोड पर सड़क निर्माण कार्य नहीं होने से जनता को आ रही परेशानी को देखते हुए चल रहे धीमी गति से रोड निर्माण कार्य को लेकर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर एवं विभागीय कार्यपालन यंत्री को सख्त लहजे में कहते हुए शीघ्र ही ब्रिज के दोनों ओर रोड का कार्य 15 जून के पहले समाप्त करने के निर्देश दिए। जिस पर प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा 15 जून तक कार्य करने हेतु सहमति जताई। कलेक्टर ने कहा कि निर्माण कार्यों के चलते सभी सावधानियों का ध्यान रखा जाए। चौराहा, तिराहा वाले हिस्सों को सुधार कर जाॅइंट को लेआउट से जोड़े, दोनों ओर सर्विस रोड के पास नाले के ऊपर स्लैब भरकर आरसीसी करे। सभी कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण करे। जलजमाव वाले स्थानों के निर्माण कार्यों पर ध्यान दिया जाए।

sandipani
san thome school
Sneha
little cry
Back to top button