देवासप्रशासनिक

राजभवन भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल श्री पटेल ने कलेक्टर गुप्ता को रजत पदक और प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

राष्‍ट्रीय क्षय उन्‍मूलन कार्यक्रम अंतर्गत टीबी के मामलो में कमी लाने पर देवास जिले को मिला रजत पदक

       देवास .राष्‍ट्रीय क्षय उन्‍मूलन कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान अंतर्गत टीबी के मामलो में कमी लाने पर देवास जिले को रजत पदक मिला है। राजभवन भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल, स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्रसिंह सिसोदिया द्वारा कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता को रजत पदक और प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सिंह चौहान, सीएमएचओ डॉ एमपी शर्मा, डीटीओ डॉ शिवेंद्र मिश्रा उपस्थित थे।

     सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत 2025 तक टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य है। विगत दिनों देवास जिले का सब नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए राज्य स्तर पर चयन किया गया। टीबी मुक्त भारत मिशन के अंतर्गत देवास जिले की सब नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए विगत दिनों 10 टीमों द्वारा क्षय रोग सर्वे कार्य किया गया।

      सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा ने बताया कि देवास जिले के विभिन्न ग्रामों में घर-घर जाकर लोगों का साक्षात्कार लेकर और क्षय रोग संबंधी कारणों की जानकारी ली। जिले के कुल 10 हजार घरों का सर्वे कर 50 हजार लोगो का साक्षात्कार किया गया और देखा गया कि टीबी रोग खोजने के लिए कितनी जांच की जा रही हैं, सब नेशनल सर्टिफिकेशन के संबंध में केंद्र एवं राज्य के दल ने देवास में वर्ष 2015 से 2022 तक का संपूर्ण कार्य संबंधी डाटा देखा एवं क्षय रोग संबंधी उपलब्धियों की समीक्षा की। रिपोर्ट के आधार पर देवास जिले में टीबी के मामलो में 40 प्रतिशत की कमी आई इस आधार पर देवास जिले का रजत पदक के लिए चयन हुआ।

                                                            

Sneha
san thome school
Back to top button