मध्य प्रदेश में मानसून का जोर: 18 जिलों में बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इस महीने अब तक 14.6 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। प्रदेश के भोपाल (Bhopal), जबलपुर (Jabalpur) और अन्य 16 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

सागर (Sagar) और टीकमगढ़ (Tikamgarh) में हो रही मूसलधार बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सागर के पगरा डेम (Pagara Dam) के 11 में से 5 गेट खोल दिए गए हैं, जबकि टीकमगढ़ और सीधी (Sidhi) में नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे निचली बस्तियों में पानी भर गया है।

गुना (Guna) और शाजापुर (Shajapur) में भारी बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। श्योपुर (Shyopur), उज्जैन (Ujjain), देवास (Dewas), राजगढ़ (Rajgarh), भोपाल (Bhopal), सीहोर (Sehore), हरदा (Harda), नर्मदापुरम (Narmadapuram), बैतूल (Betul), सागर (Sagar), पन्ना (Panna), दमोह (Damoh), जबलपुर (Jabalpur), सिवनी (Seoni), मंडला (Mandla), और बालाघाट (Balaghat) में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, इंदौर (Indore) और ग्वालियर (Gwalior) समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश, गरज-चमक और आंधी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है और बाढ़ जैसी स्थितियों से बचने के लिए सावधानी बरतने की अपील की है।

Exit mobile version