देवासप्रशासनिक

महिलाओं के खाते खोलने के लिए कोई भी पेन कार्ड न मांगे-कलेक्टर, जिले के नेवरी, बरोठा, हाटपिपलिया, बागली एवं पुंजापुरा के स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया

  • जिले के अस्पतालों में आने वाले मरीजों का अच्छे से  इलाज करे, इलाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरते – कलेक्टर गुप्ता
  • कलेक्टर गुप्ता ने आज दूसरे दिन जिले के नेवरी, बरोठा, हाटपिपलिया, बागली एवं पुंजापुरा के स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया
  • बरोठा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ धर्मेंद्र चौधरी व चार अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का एक-एक माह का वेतन काटने के दिए निर्देश
  • “मुख्यमंत्री  लाड़ली बहना योजना के पंजीयन स्थलों, ई-केवायसी केंद्रों का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश
देवास. कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने आज दूसरे दिन भी जिले के  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोठा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागली, सिविल अस्पताल हाटपिपलिया, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुंजापुरा एवं उप स्वास्थ्य केंद्र नेवरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोठा में प्रसूति कक्ष का निरीक्षण किया एवं टेलीमेडिसिन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर गुप्ता ने डॉक्टरों एवं अन्य कर्मचारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की, जिस पर बताया गया कि डॉ धर्मेंद्र चौधरी, स्वास्थ्य कर्मी राजेंद्र गुजराती, सु सुषमा राणावत, सीमा बड़ोदिया, राम गोपाल बिना अनुमति के अनुपस्थित हैं। इनके अनुपस्थित पाए जाने पर कलेक्टर गुप्ता ने सभी के एक-एक माह का वेतन काटने के निर्देश दिए।
कलेक्टर गुप्ता ने कहा है कि जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर जो भी मरीज इलाज के लिए आते हैं, उनका अच्छे से इलाज करें,  इलाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरते।
कलेक्टर गुप्ता ने सभी स्वास्थ्य केंद्र क प्रभारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों से अच्छा व्यवहार रखें।उनका इलाज अच्छे से करें अस्पताल परिसर को साफ स्वच्छ रखें।इस दौरान कलेक्टर गुप्ता ने संबंधितों स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सिंह चौहान,  सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।
कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने सिविल अस्पताल हाटपिपल्या का निरीक्षण किया। इस दौरान लैबर रूम एवं यहां के टेलीमेडिसीन सेंटर निरीक्षण किया। उन्होंने टेलीमेडिसीन केंद्र पर दी जाने वाले सेवाओं के संबंध में जानकारी ली और पूछा कि यहां पर आने वाले मरीजों किस प्रकार सेवाएं देते हैं। इस यहां उपस्थित संबंधित प्रभारी ने पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। उन्होंने लेबर कक्ष के निरीक्षण के दौरान कहा है कि मरीजों को अनावश्यक रूप से रेफर ना करें। समय-समय पर ऑक्सीजन प्लांट की लाइन को चेक करते रहें । यहां पर आने वाले सभी मरीजों का अच्छे से इलाज करें।
 कलेक्टर गुप्ता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागली का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रसूति कक्ष का अवलोकन किया और वहां की पूरी स्थिति की जानकारी ली। इसके पश्चात  टेलीमेडिसिन की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से कहा है कि वह टेलीमेडिसिन की सुविधा का लाभ लें।
कलेक्टर गुप्ता ने सीएमएचओ डॉ शर्मा को निर्देश दिए कि जो फिल्ड में स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला, कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता हैं वे अधिक से अधिक इसका प्रचार प्रसार करें।
कलेक्टर गुप्ता ने पुंजापुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया यहां पर उन्होंने प्रसूति कक्ष एवं टेलीमडिसिन के बारे में जानकारी प्राप्त की जिस पर बताया कि यहां पर मरीजों का अच्छे से उपचार किया जाता है कलेक्टर गुप्ता ने कहा है कि यहां पर जो भी मरीज आते हैं उन्हें अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराएं।अनावश्यक रूप से मरीज को रेफर ना करें ।इसके साथ ही उन्होंने अन्य आवश्यक दिशा निर्देश संबंधितों को दिए।
 कलेक्टर गुप्ता ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी रिकॉर्ड अपडेट रखने के निर्देश दिए।
Sneha
san thome school
Back to top button