देवासप्रशासनिक

देवास में मतगणना की तैयारी: कलेक्टर ने दी विस्तृत जानकारी

देवास जिले में लोकसभा निर्वाचन-2024 के अंतर्गत मतगणना के लिए कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता ने तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। केन्‍द्रीय विद्यालय बैंक नोट प्रेस देवास में 04 जून को सुबह 08 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना के लिए जिले की विधानसभाओं में मतदान संपन्न होने के बाद ईवीएम मशीनें स्ट्रांग रूम में रखी गई हैं, जिसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जा रही है।

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और व्यवस्था

स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यहां निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के रुकने की व्यवस्था भी है और सीसीटीवी कैमरों का डिस्प्ले भी उपलब्ध कराया गया है। स्ट्रांग रूम के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

मतगणना अधिकारी और कर्मचारियों की नियुक्ति

मतगणना के लिए विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रेक्षक और सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मतगणना की प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण भी दिया गया है।

मतगणना की प्रक्रिया और सुरक्षा

मतगणना सुबह 08 बजे से शुरू होगी। अधिकारियों और कर्मचारियों का प्रवेश प्रातः 06 बजे से और प्रत्याशियों और अभिकर्ताओं का प्रवेश प्रातः 07 बजे से होगा। प्रत्येक गणना टेबल पर प्रत्याशी की ओर से एक गणना अभिकर्ता नियुक्त किया जा सकता है। मतगणना के दौरान परिसर से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना के लिए हर विधानसभा के लिए 14 टेबलें लगाई जाएंगी।

विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना व्यवस्था

देवास और हाटपीपल्या विधानसभा की मतगणना भू-तल पर की जाएगी जबकि सोनकच्छ, खातेगांव और बागली विधानसभा की मतगणना प्रथम तल पर की जाएगी। परिसर में केवल फोटोयुक्त परिचय पत्र धारकों को ही प्रवेश मिलेगा।

मीडिया की व्यवस्था

मीडिया प्रतिनिधियों के लिए एक विशेष मीडिया कक्ष निर्धारित किया गया है, जहां उन्हें मोबाइल, कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने की अनुमति होगी। राउण्डवार परिणाम एलईडी स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे।

मतदान प्रतिशत और अन्य जानकारी

जिले में मतदान का औसत प्रतिशत 73.11 रहा। सर्वाधिक मतदान प्रतिशत विधानसभा सोनकच्छ में 76.57 रहा जबकि न्यूनतम मतदान प्रतिशत विधानसभा खातेगांव में 69.15 रहा।

Sneha
san thome school
sandipani
little cry
Back to top button