देवासप्रशासनिक

कलेक्‍टर शुक्‍ला की उपस्थिति में मीडिया कार्यशाला आयोजित, नागरिकों को जागरूक करने में मीडिया की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण

wisdom school 14 july tak
Rajoda school upto 10 july

मॉस्‍क लगाने और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने से आप 95 प्रतिशत तक सुरक्षित – कलेक्‍टर

 मीडिया के साथियों ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर रोकने और वैक्‍सीनेशन अभियान के संबंध में दिये अपने सुझाव 

देवास। कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला की उपस्थिति में कोरोना की संभावित तीसरी लहर और वैक्‍सीनेशन के संबंध में मीडिया कार्यशाला मल्‍हार स्‍मृति मंदिर में आयोजित हुई। मीडिया कार्यशाला में जिले में चलाये जा रहे वैक्‍सीनेशन महा-अभियान और जिले में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने के‍ लिए किये जा रहे कार्यो के संबंध में विस्‍तृत जानकारी दी। 

 कलेक्‍टर श्री शुक्ला ने कहा कि जिले में वैक्‍सीनेशन कार्य किया जा रहा है। उन्‍होंने मीडिया के साथियों से कहा कि वैक्‍सीनेशन कार्य में आप की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण है। आप जिले के नागरिकों को वैक्‍सीनेशन के लिए प्रेरित करें। वैक्‍सीनेशन के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करे। वैक्‍सीनेशन के लिए मीडिया के माध्‍यम से आम नागरिकों को जागरूक करें। जिससे सभी जिलेवासी वैक्‍सीनेशन के लिए प्रेरित हो। 

मीडिया कार्यशाला में बताया गया कि जिले के नागरिकों मास्क लगाने, दूरी बनाए रखने और इसके साथ हाथ साफ करते रहने के लिए लोगों को प्रेरित करना होगा। संक्रमण रोकने के अनुकूल व्यवहार के लिए कुछ नियम बनाना होंगे। जैसे दुकानदार अपनी दुकान के आगे गोले बनाएँ, यह सुनिश्चित करना होगा कि जब ग्राहक ज्यादा आयें तो वे गोलों में खड़े हों, ग्राहक भी मास्क लगायें, सेनेटाइजर की व्यवस्था हो। समाज को सचेत रखने में आपका सहयोग आवश्यक है। यदि हम सावधान नहीं रहे तो पुन: संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है।

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जिले में रोजाना 2 हजार टेस्टिंग करने के निर्देश दिये है। मॉस्‍क लगाने और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने से आप 95 प्रतिशत तक सुरक्षित रह सकेंगे। जिले के नागरिक हाथों को सेनेटाईज भी करें। जिनकों को भी सर्दी, खांसी और बुखार है तो वह टेस्टिंग कराये, जो नागरिक मास्‍क नहीं लगायेंगे उन पर चालानी कार्यवाही भी की जायेगी। सभी दुकानदार और व्‍यापारी संस्‍थान ग्राहकों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। दुकान/संस्‍थानों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग के पालन के लिए गोले बनाये। दुकान/संस्‍थानों पर काम करने वाले कर्मचारियों के वैक्‍सीन के दोनो डोज के सर्टिफिकेट का फ्लेक्‍स लगाये। सर्टिफिकेट नहीं लगाने पर जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जायेगी। 

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि सभी धर्म गुरू धार्मिक स्‍थल पर आने वाले नागरिकों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। जिले के सभी ब्‍लाक/तहसील स्‍तर के सामु‍दायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर कुल 209 बेड ऑक्‍सीजन युक्‍त बनाये गये है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्‍यान में रखते हुए जिला अस्‍पताल देवास में 4 ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाये गये है। जिला जिला अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन प्‍लांटो की टेस्टिंग कर ली गई है। ऑक्‍सीजन प्‍लांट 1500 एलपीएम, 1000 हजार एलपीएम, 500 एलपीएम और 186 एलपीएम के है। इसके अलावा 738 ऑक्‍सीजन सिलेंडर भी रिजर्व में रखे गये है। जिला अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन रिफीलिंग प्‍लांट से 1 घण्‍टे में 12 सिलेंडर भरने की व्‍यवस्‍था भी है। इसके अलावा खातेगांव सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में 250 एलपीएम का ऑक्‍सीजन प्‍लांट भी लगाया गया है। जिला अस्‍पताल में एक लिक्विड ऑक्‍सीजन प्‍लांट भी शीघ्र चालू किया जायेगा। दवाईयों और टेस्टिंग किट का स्‍टॉक किया गया है।  

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि जिले के सभी मेरिज गार्डन में सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क लगाकर आने के लिए गार्डन में कई जगह फ्लैक्‍स लगाये। जिले के नागरिक भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे। कोरोना फिर से दस्‍तक न दे इसके लिए हमें जिले में घर-घर जाकर दस्‍तक देनी होगी। जिले के नागरिकों को वैक्‍सीनेशन के प्रति जागरूक करना होगा। जिले के नागरिकों को मास्‍क लगाने, सोशल डिस्‍टेंसिंग के पालन के लिए भी प्रेरित करना होगा। कोरोना का नया वेरियंट ओमिक्रान पहले के वेरियंटो से ज्‍यादा खतरनाक है। जिले नागरिकों को वैक्‍सीन के दोनो डोज लगाने के लिए प्रेरित करना होगा। मास्क लगाने से हम अपने को सुरक्षित रखेंगे ही साथ ही अपने परिवार एवं आसपास को लोगों को सुरक्षित रख सकेंगे। हम सभी को “मेरी सुरक्षा-मेरा मास्क” का ध्येय लेकर कार्य करना होगा। कोई व्यक्ति जब भी घर से निकले तो सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर ही निकले।   

मीडिया कार्यशाला में पत्रकारगणों ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के संबंध में सवाल किये जिसके जवाब कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला और सीएमएचओं डॉ. एमपी शर्मा ने दिये। 

मीडिया कार्यशाला में श्री रा‍जीव खण्‍डेलवाल, श्री मनोज राजानी ने भी कोरोना की संभावित तीसरी लहर के संबंध में अपने विचार व्‍यक्‍त किये।

Royal Group
Sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें