देवासप्रशासनिक

देवास में एक सप्ताह और बढ़ाया गया लॉकडाउन, जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति का फैसला

  • सोमवार 19 अप्रैल 2021 को लॉकडाउन में प्रात: 7.00 बजे से 10.00 बजे तक (3 घंटे) रहेगी छूट, इसके पश्चात रहेगा पूर्ण लॉकडाउन
  • बिना मास्क एवं बेवजह घूमने वालों को भेजा जाएगा अस्थाई जेल
  • प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर की अध्यक्षता में जिला क्राईसिस मैनेजमेंट की बैठक सम्पन्न

देवास 17 अप्रैल 2021/ प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति एवं अध्यात्म विभाग की मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी, विधायक श्री मनोज चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह राजपूत, श्री राजीव खंडेलवाल, कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला एवं पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सिंह चौहान, एडीएम श्री महेंद्र सिंह कवचे, एएसपी श्री मंजीत सिंह चावला, पूर्व विधायक श्री राजेंद्र वर्मा, पूर्व महापौर श्री सुभाष शर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री विशाल सिंह चौहान, एसडीएम श्री प्रदीप सोनी, सीएसपी विवेक सिंह चौहान, सीएमएचओ डॉ.एमपी शर्मा, डीएसपी ट्रैफिक श्री किरण शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने एवं आमजन के स्वास्थ्य, सुरक्षा और आंशकित संकट से बचाव करने तथा क्षेत्र की शांति, सुरक्षा और कानून-व्यवस्था बनाए रखने की संपूर्ण देवास जिले में लॉकडाउन प्रभावी है। आगामी सोमवार 19 अप्रैल 2021 से लॉकडाउन में कुछ संशोधन किया जा रहा है। जिसके तहत 19 अप्रैल को प्रात: 7 बजे से प्रात: 10.00 बजे तक लॉकडाउन में (3 घंटे) छूट रहेगी, जिसमें बाजार खुलेंगे। इसके पश्चात पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। यह लॉकडाउन (कर्फ्यू) ग्राम पंचायत स्तर रहेगा। लॉकडाउन एक सप्ताह का रहेगा। बैठक में बताया गया कि लॉकडाउन के दौरान शादियों में 25 लोगों की ही छूट रहेगी। प्रभारी मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि डॉक्टर रेमडेसिविर इंजेक्शन के बारे में भ्रामक प्रचार न करे। इस इंजेक्शन का उपयोग आवश्यक होतो ही करें। जबरजस्ती न लगाए। उन्होंने निर्देश दिए कि रोको टोको अभियान में और सख्ती लाएं तथा बिना मास्क पहनने वालों पर चालानी कार्रवाई करे।
सभी से सहयोग का किया आग्रह
बैठक में प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि हम सभी को मिलकर कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ना है। इसमें आमजन भी शासन-प्रशासन का सहयोग करे। उन्होंने कहा कि आमजन अपने जीवन में ध्येय बना ले कि ‘‘दो गज की दूरी मास्क है” जरूरी, इसका सभी पालन करे। यह सभी बातें हम अपने जीवन में पूरी तरह से उतार लेंगे तो हम कोरोना महामारी पर विजय पा लेंगे। उन्होंने आमजन से सहयोग की अपील भी की।
बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन का कार्य सतत जारी है इसके लिए 60 केंद्र बनाए गए हैं। जिले में अभी तक 141971 से अधिक लोगों कोविड-19 की वैक्सीन लगाई गई है। विकासखंड स्तर पर भी कोविड-19 के बेड सेंटर बनाए गए हैं। नर्सिंग कॉलेज में कोविड-19 केयर सेंटर आगामी एक- दो दिन में चालू हो जाएगा। जिसमें कुछ बेड वैकल्पिक तौर पर 50 बेड रविवार से ही शुरू कर देंगे जिसमें मरीजों को एडमिड करना प्रारंभ कर देंगे।
बेवजह घूमने वालों एवं बिना मास्क वालों को भेजेंगे जेल
बैठक में बताया गया कि लॉकडाउन के दौरान बेवजह घूमने वालों एवं बिना मास्क वालों पर चालानी कार्रवाई की जाएगी तथा अस्थाई जेल भी भेजने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए उत्कृष्ट विद्यालय में अस्थाई जेल बनाई गई है। पहले अस्थाई जेल में 2 घंटे रखते हैं, 04 घंटे रखा जाएगा। कोविड-19 में बेड व अन्य जानकारी के लिए टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बैठक में बताया गया कि कोविड-19 के मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं उनकी पूरी जानकारी वीडियो कॉलिंग के माध्यम ली जा रही है। जन अभियान परिषद के वॉलेंटियर प्रतिदिन वैक्सीनेशन तथा रोको टोको अभियान के लिए कार्य कर रहे हैं।
बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि जिला अस्पताल में कोविड-19 मरीजों की बढ़ोत्तरी को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिला अस्पताल अतिरिक्त 100 ऑक्सीजन युक्त बेड लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। साथ ही जिला अस्पताल परिसर में स्थित नर्सिंग कॉलेज में अब 200 बेड का कोविड-19 का सेंटर बनाया जा रहा है। जिसमें 100 बेड वैकल्पिक ऑक्सीजन के रहेंगे तथा 100 सामान्य बेड रहेंगे। इस प्रकार जिला अस्पताल एवं नर्सिंग कॉलेज में कुल 300 अतिरिक्त बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा जिला अस्पताल में 30 बेड एचडीयू के तैयार कि जा रहे हैं। जिला अस्पताल में 10 वार्ड आईसीयू के हैं। उन्होंने बताया कि जिले में ऑक्सीजन के लिए वाहन नियमित रूप से बुलवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 400 सिलेंडर का बैकअप बना लिया है। उन्होंंने बताया कि जिले में अस्पतालों एवं प्रायवेट अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों को उपचार हो रहा है। साथ ही फीवर क्लीनिक एवं कोविड कमांड सेंटर भी सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं।

Royal Group
patel finance one week 24 july tak
Sneha
royal restaurant one month 17 august

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें