देवासप्रशासनिक

नवरात्रि में माताजी के दर्शन 24 घण्‍टें, गरबा भंडारे जुलूस प्रतिबंधित, शान्ति समिति की बैठक में फैसला

  • कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला की अध्‍यक्षता में शांति समिति की बैठक
  • देवास में 5 स्‍थानों पर एलईडी स्‍क्रीन, यूट्यूब और मोबाईल पर माताजी के लाइव दर्शन
  • गरबा, भंडारा और सभी त्‍योहारों के जुलूस पर पूर्णत: प्रतिबंध
  • दर्शन के लिए रोप वे रहेगा उपलब्‍ध

देवास 12 अक्‍टूबर 2020/ जिले में आगामी समय में श्री नवदुर्गा उत्सव एवं विसर्जन, दशहरा पर्व, मिलाद-उन-नबी, महर्षि वाल्मीकी जंयती, शरद पूर्णिमा, दीपावली, भाईदूज आदि त्योहारों के दौरान शांति, कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला की अध्‍यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्‍टर श्री प्रकाश सिंह चौहान, नगर निगम आयुक्‍त श्री विशाल सिंह चौहान, एएसपी श्री जगदीश डावर तथा अन्य अधिकारीगण व शांति समिति के सभी सदस्यगण उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने बैठक बताया कि 17 अक्टूबर से नवरात्रि पर्व शुरू हो रहा है, इस बार कोविड-19 से बचाव भी किया जाए इस पर भी ध्यान दिया जाएगा। इस वर्ष नवरात्रि में श्रद्धालु टेकरी पर माताजी के दर्शन 24 घण्‍टें कर सकेंगे। उन्‍होंने वाहन मालिकों से अनुरोध किया है कि शहर के अंदर बडे वाहन लेकर न आये। पुलिस लाईन में बाहर से आने वाले चार पहिया, दो पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्थाएं रहेगी। बाहर से आने वाले श्रद्धालु के लिए इस वर्ष टेकरी का मुख्य द्वार पुलिस लाईन धूनि वाले मार्ग की और से रहेगा और वहीं से दर्शन करके लौटने की व्‍यवस्‍था रहेगी। वहीं दर्शनार्थियों की भीड़ एक साथ न हो इस पर भी ध्यान दिया जाएगा। उन्होनें कहा की आगामी सभी त्‍योहारों पर जुलूस पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। गरबा पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। इस वर्ष अन्नक्षेत्र बंद रहेगें, शहर में भंडारों पर प्रतिबंध रहेगा साथ ही चुनरी यात्राओं पर भी प्रतिबंध रहेगा, सिर्फ माता के दर्शन हो सकेंगे।
कलेक्टर श्री शुक्‍ला बताया कि नवरात्रि पर माताजी के दर्शन के लिए रोप वे उपलब्‍ध रहेगा। उन्‍होंने बताया कि देवास शहर के 5 मुख्‍य स्‍थानों पर बड़ी एलईडी स्‍क्रीनें लगाई जायेगी। जिस पर माताजी के लाईव दर्शन होगे। उन्‍होंने बताया कि श्रद्धालु नवरात्रि में यूट्यूब और मोबाईल एप पर माता टेकरी के लाइव दर्शन कर सकेंगे। उन्‍होंने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कोविड-19 संक्रमण को देखते यूट्यूब और मोबाईल एप के माध्‍यम से प्रतिदिन घर पर ही माताजी के दर्शन का लाभ उठाये।
कलेक्टर श्री शुक्‍ला बताया कि भारत सरकार की कोविड-19 गाईड लाईन के अनुसार टेकरी पर माताजी दर्शन के लिए आये श्रद्धालु मास्‍क, थर्मल स्‍क्रीनिंग तथा सेनेटाईज और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कराते हुए दर्शन करेंगे। अगर कोई मास्‍क का प्रयोग नहीं करते पाया जाता है तो नगर निगम टीम द्वारा चालानी कार्रवाई पर ली गई राशि के बदले उतनी ही राशि के मास्‍क दिये जायेगें और उन्‍हें अन्‍य लागों को मास्‍क बाटकर मास्‍क लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा जायेगा। अष्‍टमी तथा नवमी पर अधिक भीड होने के कारण जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम और सुरक्षा समिति के सदस्‍य अतिरिक्‍त व्‍यवस्‍था कर श्रद्धालुओं की भीड़ का नियंत्रण कर दर्शन करायेगें।
कलेक्टर श्री शुक्‍ला बताया कि नवरात्रि पर्व को लेकर टेकरी का भ्रमण कर लिया गया है तथा आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। टेकरी पर पहले जो परमिशन लेकर दुकानें लगाने की व्‍यवस्‍था थी, वह इस बार बंद रहेगी। मोबाईल के माध्‍यम से प्रसाद बुक करने पर प्रसाद स्‍थानीय लोगों को घर पहुचानें की व्‍यवस्‍था की गई है।
कलेक्टर श्री शुक्‍ला बताया कि दशहरे पर शहर में दशहरा उत्‍सव मनाया जाता है। इस दौरान कोविड-19 को ध्‍यान में रखते हुए दशहरा उत्‍सव में नागरिक सीमित संख्‍या में शामिल हो। शहर में दशहरा उत्‍सव और मिलाद-उन-नबी और अन्‍य उत्‍सव के जुलूस पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगें। ध्‍वनि विस्‍तारक यंत्रो पर प्रतिबंधित रहेगा। माताजी विसर्जन में समिति के 11 लोगो को अनुमति रहेगी, समिति के सदस्‍यों को पास जा‍री किये जायेगें। माताजी का विसर्जन केवल कालूखेडी तालाब में किया जायेगा।
कलेक्टर श्री शुक्‍ला बताया कि माता टेकरी पर दर्शन करने आये श्रद्धालुओं में कोई शुरूआती जांच में संदिग्‍ध पाया जाता है तो, बालगढ़ में आईसोलेशन केन्‍द्र में रखकर उनका इलाज किया जाएगा।
कलेक्टर श्री शुक्‍ला ने आग्रह किया कि जिले में आगामी समय में मनाये जाने वाले सभी त्यौहार आपसी भाईचारे तथा पूर्ण सौहार्द्रता के साथ कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुए मनाये। उन्होंने इस कार्य में शांति समिति के सभी सदस्यगणों से पूर्ण सहयोग का आह्वान किया। सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार कर त्योहारों के दौरान बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएंगी ताकि आमजनों को कोई कठिनाई न हों।
कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला ने कहा पिछले दिनों सभी त्योहार शांतिपूर्ण तरीके कोविड-19 के संबंध जारी गाईड लाईन का पालन करते हुए मनाये गये है। उन्होंने आगामी त्योहार भी शांति व आपसी भाईचारे से मिलजुलकर मनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। स्थानीय नागरिकों से व्यवस्थाओं में प्रशासन को सहयोग की अपेक्षा की है।

san thome school
Sneha

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button