देवास

महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय देवास अब कोविड-19 अस्पताल हुआ, वाहन पार्किंग शुल्क फ्री

कोविड-19 अस्पताल (जिला चिकित्सालय) देवास मे वाहन पार्किंग अब निःशुल्क

कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला जी की विशेष रणनीति ओर दूरदर्शिता से जिला अस्पताल देवास में सुदृढ़ हुई स्वास्थ्य सेवाएं, कोविड अस्पताल में आवश्यक उपकरण, संसाधनों की बढ़ाई व्यवस्था

देवास, 09 मई 2021/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम.पी. शर्मा ने बताया कि कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला के निर्देशानुसार कोविड-19 के संक्रमण से जिले के आम नागरिकों के बचाव एवं उनके उपचार में निरन्तर कार्य किया जा रहा है। जिला अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल बनाया गया। अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले मरीजों, नागरिकों के लिये वाहन पार्किंग व्यवस्था निःशुल्क की गई है। अस्पताल में अब आगामी आदेश तक किसी भी व्यक्ति से वाहन पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा।

  सीएमएचओं डॉ एम.पी. शर्मा ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण हेतु जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है। देवास जिले में कोरोना काल की दूसरी लहर जोकि अत्याधिक संक्रमण और घातक सिद्ध हो रही है। इसके प्रभावी नियंत्रण के लिए कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला के विशेष रणनीति और दूरदर्शिता, मार्गदर्शन, निर्देशन में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों के समन्यव के साथ, जिले के जनप्रतिनिधियों, एवं समाजसेवियों के सहयोग से कोरोना काल की दूसरी लहर में प्रभावी नियंत्रण के लिए जिले में अनेक चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाई गई एवं आवश्यक, उपकरण, संसाधन जुटाए गए हैं जिला अस्पताल देवास में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया गया है एवं आवश्यक उपकरण संसाधनों की व्यवस्था बढ़ाई गई है। वैश्विक महामारी के प्रथम चरण में शासन द्वारा जिला अस्पताल में 10 बिस्तर का कोविड-19 आईसीयू बनाया गया आईसीयू संचालित नहीं था कोरोना की दूसरी लहर में उक्त कोविड-19 आईसीयू शासन की गाइडलाइन अनुसार पूर्ण तैयार कर 30 मार्च 2021 से प्रारंभ कर दिया गया। महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय देवास के 2 वार्ड में ऑक्सीजन युक्त 60 बेड थे। कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए 02 अतिरिक्त वार्ड एवं इमरजेंसी वार्ड में ऑक्सीजन लाइन डाली गई एवं 50 अतिरिक्त बेड ऑक्सीजन युक्त व्यवस्था तत्काल प्रारंभ की गई अब वर्तमान में 110 ऑक्सीजन युक्त बेड में मरीजों का उपचार किया जा रहा है एवं निरंतर प्रयास के तहत 2 वार्ड में 50 ऑक्सीजन युक्त बेड हेतु लाइन डाली जा रही है जो शीघ्र पूर्ण होगा। जिला अस्पताल देवास में ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ वैकल्पिक व्यवस्था के लिए 53 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाये गये है। जिससे आवश्यकता अनुसार मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। जिला अस्पताल देवास में पूर्व में 180 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध थे कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में 500 ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था सुनिश्चित की है जिससे कि पर्याप्त मात्रा में मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके। कोरोना संक्रमण के मरीज के उपचार हेतु जिला अस्पताल परिसर में नर्सिंग कॉलेज को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है जिसमें 150 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है यहां पर्याप्त चिकित्सक नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है सेंटर में मरीजों का पूर्ण उपचार किया जा रहा है इसके लिए 50 ऑक्सीजन सिलेंडर एवं 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कोविड-19 की दूसरी लहर में मरीजों को पूर्ण उपचार मिल सके इसके लिए जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आईसीयू युक्त अमलतास मेडिकल कॉलेज से अनुबंध किया गया जिसमें 100 बैड आईसीयू एवं 450 ऑक्सीजन युक्त बेड इस प्रकार कुल 550 बेड की व्यवस्था मरीजो के उपचार हेतु की गई है जहां मरीजों को पूर्ण उपचार दिया जा रहा है। जिले कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए 03 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए वर्क आर्डर जारी किए गए ऑक्सीजन प्लांट का काम निरंतर चल रहा जो शीघ्र पूर्ण होगा जिला मुख्यालय पर कोरोना मरीजों के उपचार हेतु 220 बेड का अतिरिक्त रेडक्रास कोविड केयर सेन्टर, औद्योगिक क्षेत्र देवास में बनाया जा रहा है जो शीघ्र तैयार होगा यहां पर उपचार की पूर्ण सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

   जिले में कोरोना से बचाव हेतु कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला ने जिले के नागरिकों से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के संबंध में दिये गये दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जिले के 45 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु लगाई जाने वाली वैक्सीन लगवाने का आग्रह करते हुए कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण के बढते हुए प्रकोप को ध्यान में रखते हुए सभी व्यक्ति वैक्सीन लगवाए तथा अपने पास पड़ोस, मोहल्ले के लोगों एवं अन्य चिर-परिचित लोगों को भी वैक्सीन लगवाने हेतु प्रेरित करें। साथ ही उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी जिलेवासियों से भी आग्रह किया है कि वे कोविड-19 के टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं तथा अपना नंबर आने पर टीका अवश्य लगवाएं।

Sneha
Royal Group

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें