देवासप्रशासनिक

Video: देवास जिले में लेंड पूलिंग निरस्‍त करने की घोषणा, मुख्‍यमंत्री चौहान सोनकच्‍छ में लाड़ली बहना सम्‍मेलन में शामिल हुए

बेटियों की जिंदगी बदलकर उन्‍हें सशक्‍त, मजबूत तथा आत्‍म निर्भर बनाना है

हर महिला की मासिक आमदनी 10 हजार रूपये करेंगे, इसके लिए महिला स्‍व सहायता समूहों को प्रोत्‍साहित किया जा रहा है

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान एवं निकाह योजना की राशि 51 हजार रूपये करने की घोषणा की

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने 58 गांवों में सिंचाई के लिए नर्मदा का जल लाने की घोषणा की

15 अगस्‍त के बाद सरकारी नोकरियों में भर्ति जारी रहेगी

केन्‍द्र एवं राज्‍य की सभी जनकल्‍याणकारी योजनाओं को लागू करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेगी – मुख्‍यमंत्री श्री चौहान

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान सोनकच्‍छ में लाड़ली बहना सम्‍मेलन में शामिल हुए

देवास 18 मई 2023/ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भगवान ने दूनिया में सब रिश्‍तो से सबसे पवित्र रिश्‍ता भाई और बहन का बनाया है। भाई कभी भी अपनी लाड़ली बहनों की आंखों में आशु नहीं देख सकता है। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को देवास जिले की सोनकच्‍छ तहसील में आयोजित लाड़ली बहना सम्‍मेलन में शामिल हुए। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की बेटियों की जिंदगी बदलना उनका लक्ष्‍य है। बेटियों को शिक्षित कर के उन्‍हें सशक्‍त एवं मजबूत बनाऐंगे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार की यह प्रथम प्राथमिकता है कि प्रदेश की सभी महिलाओं की मासिक आमदनी कम से कम 10 हजार रूपये महिना हो। इसके लिए महिला स्‍व सहायता समूहों को विशेष रूप से प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। महिला स्‍व सहायता समूहों के माध्‍यम से मध्‍यम एवं छोटे उद्योगो को बढावा दिया जा रहा है।
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केन्‍द्र एवं राज्‍य की सभी जनकल्‍याणकारी योजनाओं को लागू करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेगी। उन्‍होंने बताया कि 15 अगस्‍त तक सरकारी नोकरियों में एक लाख भर्ती की जायेगी। 15 अगस्‍त के पश्‍चात भी सरकारी पदों पर भर्ती चालू रहेगी। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहनों को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि अब हमने मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान विवाह एवं निकाह योजना में राशि बढा दि है। 49 हजार की जगह अब कन्‍याओं को 51 हजार रूपये की राशि दी जायेगी। जिससे वे अपनी ग्रहस्‍थी का समान खरीद सकेंगी।
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने देवास जिले में चल रहे लेंड पुलिंग योजना को निरस्‍त करने की घोषणा की। साथ ही 58 गांवों में सिंचाई एवं पेय जल के लिए नर्मदा का जल लाने की घोषणा की। मुख्‍यमंत्री ने टोंककला में एक बडे पुल की मांग को भी स्‍वीकृति प्रदान की, वहीं विधानसभा क्षेत्र में मिनी स्‍टेडियम बनाने की घोषणा की।
बेटा और बेटी में भेदभाव होते देख मेरा दिल दुखता था
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बचपन से ही मेने अपने आसपास बेटा और बेटी में माता-पिता द्वारा किये जा रहे भेदभाव को देखा। इससे मेरा दिल दुखता था। बेटे की चाह ने मां की कोख को कत्‍लखाना बना दिया। विज्ञान ने जैसे-जैसे तरक्‍की की वेसे ही नये-नये सिस्‍टम आ गये, जिससे बच्‍चे के जन्‍म से पहले ही पता चल जाता था कि कोख में बेटा है या बेटी। स्थिति और बिगडने लगी। जिस देश में महिलाओं की देवी मान कर पूजा की जाती है। उस देश में बेटी बोझ लगने लगती है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सांसद बनते ही मेने गरीब बेटियों का विवाह कराना शुरू किया।

महिलाओं को नगरीय निकाय चुनाव 50 प्रतिशत आरक्षण एवं रजिस्‍ट्री में दी छूट
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने हमेशा महिलाओं को सशक्‍त बनाने की दिशा में कार्य किया है। इसके लिए नगरीय निकाय एवं पंचायती राज चुनाव में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटे आरक्षित की है। वहीं महिलाओं के नाम पर सम्‍पत्ति की रजिस्‍ट्री करने पर मात्र एक प्रतिशत स्‍टाम्‍प डयूटी लगाई। इसका बहुत ही अच्‍छा रिजल्‍ट सामने आया। आज नगरीय निकाय, जिला पंचायत एवं ग्राम पंचायतों में महिलाए पंच, सरपंच, पार्षद एवं अध्‍यक्ष चुन कर आ रही है। वहीं महिलाओं के नाम से रजिस्‍ट्री में छूट देने पर महिलाओं के नाम से खेत, जमीन, मकान एवं दुकान होने लगे है। यह साधारण नहीं बल्कि असाधारण घटना है। मुख्‍यमंत्री ने कहा पुलिस भ‍र्ती में 30 प्रतिशत एवं शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत सीटे महिलाओं के लिए रिजर्व की गई है।

पैसा होने पर सम्‍मान एवं आत्‍म विश्‍वास बढता है
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके खाते 10 जून से एक हजार रूपये की राशि आनी शुरू हो जायेगी। साल में 12 हजार रूपये मिलेंगे। इससे महिलाओं का सम्‍मान और आत्‍म विश्‍वास बढेगा। उन्‍हें छोटी-छोटी चिजों के लिए दूसरों के सामने हाथ नहीं फैलाना पडेगा। महिलाएं एक हजार रूपये की राशि का सही उपयोग करेंगी। इससे अपनी जरूरतों को पूरा करेंगी। यह राशि महिलाओं को सशक्‍त करेंगी। उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा मेरी कोशिश है कि महिलाओं की मासिक आमदनी 10 हजार रूपये हो। इसके लिए महिलाओं को समूह बनाकर छोटे-छोटे व्‍यवसाय करने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्‍साहित किया जा रहा है।

मध्‍यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब बिना जमीन के नहीं रहेगा
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेने संकल्‍प लिया है कि मध्‍यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब व्‍यक्ति बिना जमीन के नहीं रहेगा। हर गरीब व्‍यक्ति को मुख्‍यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत आवास के पट्टे दिये जायेंगे। उन्‍होंने मौके पर ही कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्‍ता को निर्देश दिये कि वे गरीबों के लिए जमीन चिन्हित करें। कलेक्‍टर ने बताया कि मुख्‍यमंत्री भू-अधिकार योजना अंतर्गत जिले में 11 सौ लागों को आवास के पट्टे बाटे गये है। शहरी क्षेत्र में 400 आवासीय पट्टे बाटे गये है।

मुख्‍यमंत्री ने अवैध शराब के धंधे को सख्‍ती से रोकने के निर्देश दिये
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 01 अप्रैल से सभी शराब की दुकानों के अहाते बंद कर दिये गये है। उन्‍होंने कहा कि कही पर भी अवैध शराब का धंधा बर्दाश्‍त नहीं किया जायेगा। उन्‍होंने पुलिस अधीक्षक श्री सम्‍पत उपाध्‍याय से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें की शहर या गांव में काई भी शराब का अवैध धंधा कर रहा है तो उसे सख्‍ती से रोके। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोगो को जेल में डाला जाये।
सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने पर 05 प्रतिशत की छूट
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में अब हिन्‍दी में भी पढाई हो सकेगी। सरकारी स्‍कूल से पढा कोई बच्‍चा यदि मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेता है तो उसके लिए 05 प्रतिशत छूट विशेष रूप से दी जा रही है। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिक्षा का स्‍तर सुधारा जा रहा है। इसके लिए हर जिले में सीएम राईज स्‍कूल खोले गये है। इन स्‍कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी।

देवास की धरती पर नर्मदा का जल लाने का कार्य सरकार ने किया है
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि सरकार के लिए कोई भी काम असंभव नहीं है। किसी ने भी कल्‍पना नहीं की थी कि देवास की धरती पर कभी नर्मदा नदी का पानी आ सकता है। लेकिन हमने हार नहीं मानी और देवास की धरती पर नर्मदा का पानी लेकर आये। उन्‍होंने कहा कि नर्मदा के पानी से कोई भी वंचित नहीं रहेगा। शीघ्र ही सोनकच्‍छ विधानसभा क्षेत्र के 58 गांवों के लिए पेयजल एवं सिंचाई के लिए नर्मदा का पानी लाया जायेगा। मुख्‍यमंत्री को मौके पर ही पीएचई विभाग के ईई एनएस भिडे ने बताया कि जिले में 52 प्रतिशत घरों में नल कनेक्‍शन जल जीवन मिशन के अंतर्गत है। मुख्‍यमंत्री ने सांसद एवं विधायकों को जल जीवन मिशन के कार्यो की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये।

देवास जिले के किसानों के ब्‍याज का 38 करोड़ माफ किया गया है
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के किसानों के लोन का ब्‍याज सरकार भर रही है। देवास जिले में भी अनेको किसानों का 38 करोड़ रूपये का ब्‍याज माफ कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में युवाओं को काम सिखने के लिए छात्रवृत्‍ती दी जा रही है
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर युवा को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं है, इसलिए उन्‍हें स्‍व रोजगार से जोडने के लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना लांच की गई है। इस योजना के तहत 12वीं पास, बीए एवं एमए पास युवाओं को अलग-अलग कम्‍पनियों, फेक्ट्रियों, सर्विस सेक्‍टरों में काम सिखने के लिए छात्रवृत्‍ती दी जायेगी। अलग-अलग क्षेत्रों के ऐसे 700 कार्यो का चिंहाकन किया गया है। युवाओं को 08 हजार से 12 हजार तक की छात्रवृत्‍ती दी जायेगी।

मुख्‍यमंत्री ने भू-अधिकार प्रमाण-पत्र वितरित कर संकल्‍प दिलाया
लाड़ली बहना सम्‍मेलन में मुख्‍यमंत्री श्री चौहान लोक निर्माण विभाग की 90 करोड़ की लागत की 83.09 किलोमीटर की सडकों का भूमि पूजन किया। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती भगवंता बाई, बहादूर, मोहन, मंगल सिंह, रामसिंह एवं देवीलाल को मुख्‍यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पट्टे के प्रमाण-पत्र वितरित किये। मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत प्रसुति सहायता के तहत श्रीमती वर्षा को 16 हजार रूपये की राशि का चेक प्रदान किया। राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीवीका मिशन के तहत 255 समूहों को 06 करोड़ 21 लाख रूपये की ऋण राशि का चेक वितरित किया। लाड़ली लक्ष्‍मी योजना के तहत कुमारी कामाक्षी एवं सोनाक्षी को प्रमाण-पत्र वितरित किये। राष्‍ट्रीय पशुधन योजनान्‍तर्गत बकरा बकरी पालन के लिए श्री विरेन्‍द्र सिंह को 78 लाख 55 हजार 830 रूपये का चेक प्रदान किया।
मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने सभी को संकल्‍प दिलाया कि वे सरकार के हर कार्य में साथ देंगे। इसके पूर्व मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कन्‍या पूजन कर एवं दीप प्रजवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्‍भ किया। मुख्‍यमंत्री ने लाड़ली बहनों पर पुष्‍पो की वर्षा की। सांसद श्री सोलंकी ने मुख्‍यमंत्री को तुलसी का पौधा भेंट किया। सोनकच्‍छ की महिलाओं ने मुख्‍यमंत्री को राखी भेंट की। मुख्‍यमंत्री का स्‍वागत 51 किलो फुलों की माला से किया गया। कन्‍याओं ने अपनी माताओं के और से धन्‍यवाद पत्र दिया।
कार्यक्रम में सांसद श्री महेन्‍द्र सिंह सोलंकी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री ने अपने 20 वर्ष के कार्यकाल में 40 से ज्‍याद बडी परियोजनाए बनाई है। उन्‍होंने गरीब, शोषित एवं कमजोर वर्गो की भलाई के लिए कार्य किया है। मुख्‍यमंत्री हमेशा प्रयास करते है कि कैसे प्रदेश को विकास के पथ पर लाया जाये। 70 वर्षो में लाड़ली बहना जैसी योजना न बनी है, न बनेगी।
बागली विधायक श्री पहाड़ सिंह कन्‍नौजे ने कहा कि मुख्‍यमंत्री के आर्शीवाद से बागली विधानसभा क्षेत्र में करोडो के कार्य हुए है। लाडली बहना योजना के लिए उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को धन्‍यवाद ज्ञापित किया।
हाटपीपल्‍या विधायक श्री मनोज चौधरी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री ने बहनों को सम्‍मान दिलाने का कार्य किया है। उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री ने अपना कर्तव्‍य निभाया। उन्‍होंने कहा कि हाटपीपल्‍या में मुख्‍यमंत्री ने साढे सात करोड़ की परियोजना दी है। गांव-गांव टंकी बनाकर नर्मदा का जल दिया है।
खातेगांव विधायक श्री आशीष शर्मा ने कहा कि नारी को अबला कहा जाता था। लेकिन मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने उन्‍हें सबला बनाने का कार्य किया है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को आश्‍वस्‍त करते हुए कहा कि आपने जो कार्य किया है। वो मिल का पत्‍थर है। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री राजेन्‍द्र वर्मा एवं श्री राजीव खण्‍डेलवाल ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर देवास प्राधिकरण अध्‍यक्ष श्री राजेश यादव, नगर निगम सभापति श्री रवि जैन, श्री मनीष सोलंकी, श्री नरेन्‍द्र सिंह राजपूत, श्री पोपेन्‍द्र सिंह बग्‍गा, श्री नन्‍द किशोर पाटीदार, श्री बहादूर मुकाती, श्री मधु वर्मा, श्री सुरेश आर्य सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों में संभाग आयुक्‍त श्री संदीप यादव, आईजी श्री संतोष कुमार सिंह, कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्‍ता, एसपी श्री सम्‍पत उपाध्‍याय, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सिंह चौहान, अपर कलेक्‍टर श्री महेन्‍द्र सिंह कवचे, एएसपी श्री मंजीत सिंह चावला, एएसपी ग्रामीण श्री सूर्यकांत शर्मा, नगर निगम आयुक्‍त श्री विशाल सिंह चौहान, सहायक कलेक्‍टर श्री टी प्र‍तीक राव, एसडीएम सोनकच्‍छ श्री संदीप शिवा, डीएसपी ट्राफिक श्री किरण शर्मा सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

sandipani
san thome school
Sneha
little cry
Back to top button