देवासप्रशासनिक

जिला प्रशासन एवं वरिष्‍ठ नागरिक संस्‍था के समन्‍वय से जल संवाद कार्यक्रम आयोजित

जल संवर्धन और संरक्षण के लिए जन जागरण कार्यक्रम आयोजित करें – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

Dewas Live: जल संकट की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए देवास में जिला प्रशासन और वरिष्ठ नागरिक संस्था ने मिलकर पहल की है. दोनों संस्थाओं ने मिलकर “जल संवाद कार्यक्रम” का आयोजन किया, जिसमें जल संरक्षण और संवर्धन के उपायों पर चर्चा की गई.

जल संरक्षण के सुझाव

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता ने जल बचाने के लिए जिला प्रशासन और वरिष्ठ नागरिक संस्था के संयुक्त अभियान चलाने की घोषणा की. देवास जिले में शीघ्र ही जल संवर्धन और संरक्षण के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. उन्होंने गर्मी के मौसम में पानी के दुरुपयोग को रोकने की अपील की और नगर निगम को पानी का दुरुपयोग करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

कलेक्टर श्री गुप्ता ने जल संरक्षण के लिए कई सुझाव भी दिए. उन्होंने देवास शहर के सभी मकानों में रूफटॉप रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की बात कही. पहले से लगे हुए सिस्टम की बरसात से पहले सफाई कराने और एकत्रित पानी का उपयोग बोरवेल रिचार्जिंग के लिए करने का सुझाव दिया. उन्होंने इस अभियान में देवास के नागरिकों, संस्थाओं और एनजीओ को जोड़ने और देवास में बावड़ियों और कुओं की सफाई कराने पर भी बल दिया. साथ ही “जल संवाद कार्यक्रम” नियमित रूप से आयोजित करने की बात कही गई.

कार्यक्रम का आयोजन

यह कार्यक्रम वरिष्ठ नागरिक संस्था कार्यालय देवास में आयोजित किया गया. कार्यक्रम का संचालन श्री श्रीकांत उपाध्याय ने किया और आभार श्री गंगा सिंह सोलंकी ने माना.

निष्कर्ष

जल संरक्षण के लिए जिला प्रशासन और वरिष्ठ नागरिक संस्था का यह संयुक्त प्रयास एक महत्वपूर्ण कदम है. उम्मीद है कि इन प्रयासों से देवास में जल संकट की समस्या कम होगी. नागरिकों से भी आग्रह है कि वे जल संरक्षण के लिए अपनी ओर से भी प्रयास करें.

san thome school
little cry
Sneha
sandipani
Back to top button