अपराधदेवास

देवास: चार दिन में पुलिस पर दूसरी बार हमला, दो पुलिसकर्मी घायल, टीआई लाइन अटैच

देवास लाइव।  अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करने गए पुलिस दल पर चार दिन में दूसरी बार हमला हुआ। गुरुवार को पीपलरावां क्षेत्र के कुमारिया बनवीर डेरे के कंजरों ने पुलिस बल पर पत्थर और लाठियों से हमला कर दो आरोपियों को छुड़ा लिया। इस हमले में दो पुलिस जवान घायल हुए, जिन्हें शाजापुर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इस घटना के बाद आठ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है और एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। साथ ही, पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने पीपलरावां थाना प्रभारी को लाइन अटैच कर दिया है।

गौरतलब है कि चार दिन पहले सोमवार को भी चिड़ावद के पास धतुरिया में पुलिस बल पर हमला कर कंजरों ने एक आरोपी को छुड़ा लिया था, जो अभी तक पुलिस गिरफ्त से बाहर है। इस तरह की घटनाएं पुलिस की कार्यक्षमता और उनके नेतृत्व पर गंभीर सवाल खड़े करती हैं।

घटना का विवरण

गुरुवार सुबह करीब 10 बजे पीपलरावां पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि शाजापुर जिले से अवैध शराब का परिवहन किया जा रहा है। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए एक एएसआई, दो प्रधान आरक्षक और एक सैनिक दो बाइक पर घट्टियाकलां गांव के आगे आरोपियों की तलाश में गए थे। पुलिस ने दो कंजरों को अवैध शराब के साथ पकड़ लिया। जब पुलिस आरोपी को थाने ला रही थी, तो एक आरोपी चलती बाइक से कूदकर भाग गया और अपने साथियों को खबर दी। इसके बाद डेरे से आए अन्य कंजरों ने पुलिसकर्मियों पर पत्थर और लाठियों से हमला कर पकड़े गए दूसरे आरोपी को छुड़ा लिया।

इस हमले में दो प्रधान आरक्षक विकास पटेल और संतोष नवरंग घायल हो गए।

आरोपियों पर केस दर्ज

पुलिस ने आठ आरोपियों – यशवंत पिता दशरथ, शुभम पिता मुकेश, धरम पिता मनोहर, वीरेंद्र पिता बबलू, रितेश पिता कोकसिंह, राजा पिता अशोक, बबलू पिता राजमल कंजर निवासी पीपलरावां के खिलाफ जानलेवा हमला और शासकीय कार्य में बाधा की धाराओं 307, 353 में केस दर्ज किया है। पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में लिया है और अन्य की तलाश जारी है।

नेतृत्व क्षमता पर सवाल:

पुलिस पर बार-बार हो रहे इन हमलों से यह स्पष्ट होता है कि अपराधियों के हौसले बुलंद हैं और पुलिस प्रशासन की कार्यक्षमता पर सवाल उठ रहे हैं। पुलिसकर्मियों की सुरक्षा और उनकी कार्यक्षमता को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें और सख्त कदम उठाने की जरूरत है।

एसपी संपत उपाध्याय ने कहा, “पीपलरावां पुलिस पर हमला करने वाले आठ लोगों पर केस दर्ज किया है और एक आरोपी को पकड़ा है। शेष भी जल्द पकड़ लिए जाएंगे। पीपलरावां थाना प्रभारी रंजना गोखले को लाइन अटैच किया है। घायल हुए दोनों पुलिस जवानों का इलाज किया जा रहा है।”

पुलिस की यह चुनौती केवल अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई तक सीमित नहीं है, बल्कि उनके खुद के संगठनात्मक सुधार और प्रभावी नेतृत्व की भी आवश्यकता है। लगातार हो रहे हमले पुलिस बल की कमजोरियों को उजागर कर रहे हैं, जिसे दूर करने के लिए ठोस और तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता है।

san thome school
Sneha
Back to top button