देवासप्रशासनिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली देवास के देवी लोक का भूमि पूजन किया, देवास जिले के लिए 104 करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत, विकसित मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर मल्हार स्मृति मंदिर देवास में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश में कुल 17 हजार 551 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में सिंचाई, बिजली, सड़क, रेल, जल आपूर्ति, कोयला, उद्योग आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं।

इस अवसर पर साइबर तहसील परियोजना की शुरुआत की गई और विक्रमादित्य वैदिक घड़ी का लोकार्पण भी किया गया। देवास जिले के पांचों विधानसभाओं में 104.32 करोड़ रुपये से अधिक राशि के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी हुआ। इनमें देवास में देवी लोक निर्माण, तौरण द्वारा निर्माण और सड़क निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों का भूमि पूजन शामिल है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश में कुल 5500 करोड़ रुपये से अधिक की सिंचाई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में अपर नर्मदा परियोजना, राघवपुर बहुउद्देशीय परियोजना और बसनिया बहुउद्देशीय परियोजना शामिल हैं, जिनसे डिंडोरी, अनुपपुर और मंडला जिलों में 75 हजार हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि सिंचित होगी।

प्रधानमंत्री ने देश को कोयला क्षेत्र की 1000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं समर्पित की। इनमें जयंत ओसीपी सीएचपी साइलो, एनसीएल सिंगरौली, और दुधिचुआ ओसीपी सीएचपी-साइलो शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में बिजली क्षेत्र को मजबूत करते हुए प्रधानमंत्री ने पन्ना, रायसेन, छिंदवाड़ा और नर्मदापुरम जिलों में स्थित छह सबस्टेशनों की आधारशिला रखी। इन सबस्टेशनों से प्रदेश के ग्यारह जिलों के लोगों को लाभ मिलेगा, साथ ही मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों को

san thome school
Sneha
Back to top button