देवासधर्म संकृति

देवास में माता टेकरी पर देवीलोक का भूमिपूजन: एक ऐतिहासिक क्षण


देवास लाइव। 29 फरवरी 2024 का दिन देवास शहर के इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन के रूप में दर्ज होगा। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा माता टेकरी पर देवीलोक का भूमिपूजन किया जाएगा। यह एक ऐसा क्षण है जिसका इंतजार देवास के नागरिक लंबे समय से कर रहे थे।
देवीलोक का निर्माण विधायक श्रीमंत गायत्री राजे पवार के अथक प्रयासों से संभव हुआ है। उन्होंने विधानसभा चुनाव में देवीलोक निर्माण की घोषणा की थी और अब यह घोषणा मूर्त रूप लेने जा रही है।


देवीलोक का निर्माण माता टेकरी के पाथ-वे पर दो भागों में किया जाएगा। इसका एक भाग माँ चामुंडा और दूसरा भाग माँ तुलजा भवानी को समर्पित होगा। पहाड़ी पर माँ चामुंडा और माँ तुलजा भवानी की गाथा से जुड़ी मूर्तियां उकेरी जाएंगी। देवीलोक में मेडिटेशन और योगा सेंटर भी बनाया जाएगा। यह कार्य टेकरी की बाउंड्रीवाॅल के अंदर ही किया जाएगा।


देवीलोक के निर्माण से कई लाभ होंगे। इससे श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी, पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। देवास शहर उज्जैन के महाकाल लोक की तरह ही एक महत्वपूर्ण धार्मिक और पर्यटन स्थल बन जाएगा।


विधायक श्रीमंत गायत्री राजे पवार ने कहा है कि देवीलोक का निर्माण भक्तों की मंशानुसार किया जाएगा। यह शहर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
यह खबर देवास शहर के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। देवीलोक के निर्माण से शहर में पर्यटन और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। यह शहर के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है।



देवीलोक के निर्माण के लिए राज्य शासन ने 10 करोड़ 60 लाख रुपए की स्वीकृति दी है।
देवीलोक का निर्माण दो साल में पूरा होने की उम्मीद है।
देवीलोक के निर्माण से देवास शहर एक महत्वपूर्ण धार्मिक और पर्यटन स्थल बन जाएगा।
यह खबर निश्चित रूप से देवास शहर के नागरिकों के लिए खुशी की खबर है। देवीलोक के निर्माण से शहर का विकास होगा और शहर के नागरिकों की जीवनशैली में भी सुधार होगा।

san thome school
Sneha
Back to top button