देवासनगर निगम

मेयर इन काउंसिल की बैठक संपन्न, वित्तीय वर्ष 23-24 निगम का बजट रखा गया


देवास। महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल द्वारा मेयर इन काउंसिल के सभी सदस्यों केे साथ बैठक निगम कक्ष में आहूत की गई। मेयर इन काउंसिल की आहूत बैठक में 13 प्रकरण, विषय समक्ष में रखे गए। जिसमें 13 महत्वपूर्ण बिंदुओं में वित्तीय वर्ष 2023-24 निगम का बजट रखा गया।

जिसका विस्तृत वाचन समिति अध्यक्ष अजय तोमर ने किया। उपायुक्त वित्त द्वारा जानकारी दी गई। नवीन उपभोक्ता प्रभार की दर निर्धारण के संबंध में रितिका विनय सांगते ने जानकारी दी। शासन के कायाकल्प अभियान के अंतर्गत विभिन्न वार्डो में सडकों का नवीनीकरण कार्य एवं अन्य किये जाने वाले कार्यो की सहमती हेतु रखा गया। इसी प्रकार इस योजना में प्राप्त दरों एवं व्यय की स्वीकृति हेतु रखा गया।

शासन की पुनरघनत्विकरण नीति 2022 के अंतर्गत पुराने निगम कार्यालय की भूमि पर उक्त योजना अंतर्गत प्रस्तावित भूखंड की आरक्षित राशि 2770(दो हजार सात सौ सत्तर लाख) एवं शहर सीमा के निगम सीमा क्षेेत्र अंतर्गत चार स्थानों पर निर्माण कार्य की राशि रूपये 3934 (तीन हजार नौसौ चौतीस लाख की) स्वीकृति महापौर द्वारा प्रदान की गई। इसी प्रकार महापौर ने वर्ष 2023-24 में अग्रिम संपत्तिकर एवं जलकर राशि 1 अप्रेल 23 से 31 अगस्त 2023 तक जमा करने पर 6 प्रतिशत एवं 5 प्रतिशत छूट दिए जाने की भी स्वीकृति महापौर एवं एमआयसी द्वारा प्रदान की गई। इसी प्रकार मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना (तृतीय चरण)अंतर्गत गजरा गियर्स चौराहे से रेल्वे स्टेेशन मार्ग एवं चौराहे से बीएनपी गेट तक मुख्य मार्ग का प्रस्तावित रोड निर्माण सौंदर्यीकरण का अनुबंध निरस्त करने के साथ अन्यसभी विषयों एवं प्रकरणों पर विस्तृत रूप से आयुक्त विशालसिंह चौहान के द्वारा महापौर के समक्ष एमआयसी को जानकारी दी गई। इसी के साथ अन्य विषयों सहित सभी रखे गए विषयों की सर्वसम्मति से महापौर ने स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त महापौर ने शहर में तैयार गार्डनों के रखरखाव तथा नवीन गार्डनों के निर्माण में बच्चों के खेलने के उपकरण लगाये जाने के साथ ही महापौर ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी ध्यान रखते हुए गुडी पडवा, रंगपंचमी, दंगल आदि के लिए भी बजट प्रावधान रखा गया। महापौर ने निगम अधिकारी कर्मचारियों के आवास के साथ ही शासकीय बालिका स्कूलों में भी निर्माण मरम्मत के लिए तथा मलीन बस्तियों के उत्थान का ध्यान रखतेे हुए बजट प्रावधान पृथक से रखा गया। महापोर ने मुक्ति धाम पर ध्यान आकर्षण कर वहां भी विकास कार्य के लिए बजट प्रावधान रखा। नवीन, अवैध कालेानियों के नियमितिकरण, विकास के साथ शहर की बेक लेन का भी सुधार कर फर्शीकरण व अन्य कार्यो का ध्यान रखते हुए बजट प्रावधान रखा गया। बैठक में लोक निर्माण विभाग समिति अध्यक्ष गणेश पटेल, स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष धर्मेन्द्रसिंह बैस,शहरी गरीबी उपशमन विभाग समिति अध्यक्ष शीतल गेहलोत, राजस्व विभाग समिति अध्यक्ष जितेन्द्र मकवाना, योजना एवं सूचना प्रोद्योगिकी विकास समिति अध्यक्ष रामदयाल यादव, यातायात एवं परिवहन विभाग समिति अध्यक्ष मुस्तफा अंसार एहमद, विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग समिति अध्यक्ष सपना अजय पंडित, जलकार्य तथा सिवरेज विभाग रितिका विनय सांगते, सामान्य प्रशासन विभाग पिंकी संजय दायमा ने भी अपने सुझाव रखे तथा अन्य विषयों पर चर्चा कर निगम के कुमकुम गार्डन का सौंदर्यीकरण कर जनहित में नागरिकों को पारिवारिक कार्यो के लिए निर्धारित शुल्क लेकर किराये पर दिए जाने की सर्वसम्मति से अनुशंसा की। महापौर द्वारा सर्वसम्मति से सभी प्रकरणों की स्वीकृति प्रदान की गई।

san thome school
Sneha
Back to top button