खेती किसानीदेवास

उर्वरक का अवैध भंडारण और विनिर्माण: पानसेमल स्थित फर्टिलाइजर कंपनी के प्रबंधक पर एफआईआर दर्ज

देवास, 17 अक्टूबर 2024
कलेक्टर ऋषभ गुप्ता के निर्देश पर कृषि विभाग ने जिले में उच्च गुणवत्ता वाले उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए अभियान शुरू किया है। इसी अभियान के तहत, कृषि विभाग की जिला एवं विकासखंड स्तरीय उड़नदस्ता टीम ने ग्राम जामगोद के पास एचपी पेट्रोल पंप के समीप स्थित एक टीन शेड गोदाम में छापा मारा। इस छापे के दौरान मेसर्स सदाशिव फर्टिलाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड, पानसेमल के प्रबंधक मोहित चौधरी के खिलाफ अवैध उर्वरक भंडारण और विनिर्माण के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

कृषि विभाग के उप संचालक के अनुसार, गोदाम से विभिन्न उर्वरकों के खाली और भरे बैग, बैलेंस मशीन, बैग सीलिंग मशीन और अन्य सामग्री बरामद की गई। इस दौरान नर्मदा सुपर-360 पाउडर, एनपीके 12:32:06 मिश्रित उर्वरक और पोटाश (PDM-14.5) के हजारों खाली बैग भी मिले। इसके अलावा, लगभग 180 बोरियों में डीएपी के रूप में अंकित उर्वरक पाया गया, जो कि एक आयशर वाहन में भरा हुआ था। इसे किसानों के साथ धोखाधड़ी की कोशिश माना जा रहा है।

मोहित चौधरी के खिलाफ थाना बैंक नोट प्रेस, देवास में मामला दर्ज किया गया है। गोदाम मालिक सचिन पटेल ने बताया कि गोदाम मोहित चौधरी को किराए पर दिया गया था। मामले की जांच के लिए उर्वरक के नमूने प्रयोगशाला भेजे गए हैं, और गोदाम को सील कर दिया गया है।

अवैध उर्वरक निर्माण और भंडारण की इस कार्यवाही से किसानों को गुणवत्ताहीन उर्वरक से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

Sneha
san thome school
Back to top button