देवासधर्म संकृतिप्रशासनिक

अक्षय तृतीया पर हुआ सामूहिक कन्या विवाह का आयोजन

देवास। अक्षय तृतीय के अवसर पर देवास में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह का आयोजन स्थानीय श्याम गार्डन में हुुआ। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत प्रत्येक वधु को 49000 की राशि का चेक दिया गया। नगर निगम देवास के तत्वावधान में आयोजित सामूहिक कन्या विवाह में कुल 87 जोडों का पंजीयन होकर 86 जोड़ों में .84 जोड़ों का विवाह गायत्री पद्धति से संपन्न हुआ तथा एक जोड़े का निकाह एवं एक विवाह बौद्ध धर्मानुसार हुआ तथा एक जोड़ा अनुपस्थित रहा।

इस प्रकार कुल 86 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्मेलन में विवाह संपन्न हुआ। सामूहिक विवाह में मुख्य अतिथि के रूप मेें विधायक श्रीमंत गायत्री राजे पवार के द्वारा महापौर गीता अग्रवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव खंडेलवाल, विधायक प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल,देविप्रा अध्यक्ष राजेश यादव, नेता सत्ता पक्ष मनीष सेन, एमआयसी सदस्य गणेश पटेल, जितेन्द्र मकवाना, पार्षद ऋतु सवनेर, विधायक प्रतिनिधि भरत चौधरी, पार्षद प्रतिनिधि मुकेश मोदी, महिला मोर्चा से सीमा मिलिंद सोलंकी, नीतू जाधव, प्रिया शर्मा, मनीष सोलंकी, राजेश ठक्कर, विपुल अग्रवाल के साथ 49 हजार की राशि के चेक वर वधु को दिए। साथ ही विधायक ने अपनी विधायक निधि से सभी विवाहित जोडों को 5 हजार रूपये की राशि दिये जाने की घोषणा के साथ सभी जोड़ों को शुभकामनाएं देते हुए केन्द्र एवं राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया।

साथ ही उपस्थित वैवाहिक जोड़ों को मुख्यमंत्री द्वारा कन्याओं को दी जाने वाली योजना में लाड़ली लक्ष्मी योजना से शुरूआत होकर उनकी पढ़ाई तथा उनके रोजगार तथा उनके विवाह तक की योजनाओं की जानकारी दी तथा इस अवसर पर महापौर गीता अग्रवाल ने नव दंपतियों को अपने वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं देते हुए संकल्प दिलाते हुए कहा कि अपने विवाह की वर्षगांठ पर एक पौधा अवश्य लगाए और उसकी देखभाल करें जिससे हमें हरियाली के साथ पर्यावरण में भी सुधार होगा साथ वायु गुणवत्ता भी बनी रहेगी तथा हमारे मुख्यमंत्री ने सभी बेटियों को विवाह में बंधने के बाद खाली हाथ घर न जावे इस हेतु 49 हजार की राशि का चेक भी दिया गया जिससे हमारी बेटियां उनकी सुविधा अनुसार सामग्री क्रय कर सकती है। अपने घर के साथ साथ अपने आसपास स्वच्छता का ध्यान रखे तथा ओरों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करें।  विधायक प्रतिनिधि श्री अग्रवाल ने सभी जोड़ों को अपने वैवाहिक जीवन में बंधने पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी साथ ही मुख्यमंत्री कन्या विवाह का लाभ लिया इसी प्रकार शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए आगे बढ़े आपके विवाह के आयोजन के लिए नगर निगम द्वारा समुचित व्यवस्था की गई एवं सुव्यवस्थित विवाह संपन्न कराया आमंत्रित आपके साथ सभी परिवार वालों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई पुन: आप सबको बधाई एवं उपायुक्त लोकेन्द्रसिंह सोलंकी, सामाजिक न्याय विभाग से राघवेंद्र सेन, नोडल अशोक देशमुख एवं नगर निगम के सभी अधिकारी कर्मचारी गणों को सफल कार्यक्रम के लिए बधाई। भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव खंडेलवाल,देविप्रा अध्यक्ष राजेश यादव, नेता सत्तापक्ष मनीष सेन ने सम्बोधन के माध्यम से शुभकामनाएं प्रेषित की।
गायत्री परिवार के मुख्य ट्रस्टी राजेन्द्र पोरवाल, महेश आचार्य, राम कुशवाह के नेतृत्व में गायत्री परिवार के सदस्यों ने विवाह विधि संपन्न करायी। मंच से अतिथियों द्वारा राशि के चेक वितरित किये गये। न्यू सुमित्रा सामाजिक संस्था  से  राजेश मालवीय एवं संस्था साथियों का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ विवाह पश्चात संविधान विवरणिका का वितरण अतिथियों के माध्यम से किया।

Sneha
sandipani
san thome school
little cry
Back to top button