देवासप्रशासनिक

अमृत संचय अभियान: कलेक्टर गुप्ता सेन थाम एकेडमी में पहुंचे


देवास, 23 जुलाई 2024/ देवास जिले में वर्षा के जल को संरक्षित करने के लिए अमृत संचय अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत कलेक्टर ऋषव गुप्ता सेन थाम एकेडमी में बच्चों और पालकों के बीच पहुंचे। कलेक्टर गुप्ता ने बच्चों और पालकों को जल संचय के महत्व पर बल देते हुए कहा कि भविष्य में पानी की कमी को देखते हुए जल संरक्षण बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम में सेन थाम एकेडमी के संचालकों, हैंसी थॉमस और सुनील थॉमस ने अतिथियों का स्वागत किया। सुनील थॉमस ने बताया कि स्कूल ने छत और ग्राउंड के माध्यम से काफी पानी बचाया है। उन्होंने कहा कि स्कूल ने अपनी छत से 25 लाख लीटर और ग्राउंड से 2 करोड़ लीटर पानी बचाकर अभियान में योगदान दिया है। इसके अलावा, स्कूल के छात्रों ने पचास हजार सीड बॉल बनाए हैं, जिनमें से तीस हजार शंकरगढ़ और बीस हजार पालकों और बच्चों के माध्यम से शहर में वृक्षारोपण के लिए उपयोग होंगे।

कलेक्टर गुप्ता ने रूफ वाटर हार्वेस्टिंग और सोक पिट के माध्यम से जलसंचय के फायदे बताए और कहा कि इससे आने वाली पीढ़ी को पानी की कमी से बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि देवास शहर ने इस बार 200 करोड़ लीटर पानी बचाने का लक्ष्य पूरा किया है और उम्मीद है कि मिलकर एक हजार करोड़ लीटर पानी भी बचाया जा सकता है।

उन्होंने दिल्ली और बैंगलुरू के उदाहरण देते हुए कहा कि पर्यावरण की अनदेखी और जलस्तर की कमी के लिए वृक्षारोपण और जल संचय पर ध्यान देना जरूरी है।


san thome school
Sneha
Show More
Back to top button