देवासनगर निगम

केरोसिन का उपयोग होटल, रेस्टोरेंट एवं प्रतिष्ठानो पर नही होगा, 15 साल पुराने डीजल वाहन बंद होंगे, वायु गुणवत्ता के सुधार हेतु समिती की बैठक

 वायु प्रदूषण नियंत्रण, वायु गुणवत्ता के सुधार हेतु समिती की बैठक

देवास। केंद्रीय वायु प्रदूषण नियंत्रण समिती की बैठक कलेक्टर एवं प्रशासक चन्द्रमौली शुक्ला, नगर निगम आयुक्त विशालसिह चौहान की अध्यक्षता मे नगर निगम कार्यालय के बैठक कक्ष मे आयोजित की गई। 

जिसमे केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वायु अधिनियम की धारा 18 (1) (बी) के अन्तर्गत देवास शहर को नॉन अटेन्टमेंट सिटी घोषित किया गया। वायु अधिनियम 1981 की धारा (1) (बी) के अन्तर्गत वायु प्रदूषण नियंत्रण हेतु एक्शन प्लॉन लागु करने संबंधी निर्देश जारी किये गये। इस संबंध मे नॉन अटेन्टमेंट सिटी देवास की वायु गुणवत्ता के आधार पर सुधार के लिये समिती की बैठक आहूत की गई।

 जिसके अन्तर्गत बनाये गये एक्शन प्लॉन पर चर्चा क्षेत्रिय परिवहन विभाग, यातायात, खाद्य, औद्योगिक, म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, स्वास्थ्य विभाग तथा नगर निगम विभाग से संबंधी मुख्य बिन्दुओ पर सभी संबंधित विभाग प्रमुखो से कलेक्टर एवं आयुक्त द्वारा चर्चा की गई।

 जिसमे परिवहन मे ई-रिक्शा को लेकर एवं 15 वर्ष से अधिक डीजल चलित व्यवसायी वाहनो पर रोक पी.यु.सी. सेन्टर स्थापना, वाहनो की फीटनेश, नियमित जॉच, प्रदूषण स्तर पर मापन, चालानी कार्यवाही की स्थिती पर चर्चा के साथ यातायात संबंधी चर्चा मे यातायात कन्ट्रोल, चौराहो पर आरएलबीडी सिस्टम, जागरूकता कार्यक्रमो, वायु प्रदूषित करने वाले वाहनो पर चलानी कार्यवाही की योजना संबंधी चर्चा की गई।

 खाद्य विभाग से संबंधित इधन के रूप मे केरोसिन का उपयोग होटल, रेस्टोरेंट एवं प्रतिष्ठानो पर नही होना, उज्जवला योजना का प्रचार पर चर्चा, औद्योगिक विभाग से कम्पनियो/फेक्ट्रीयो से निकलने वाले धुयें को कम करने की कार्य योजना, प्रदूषण नियंत्रण वायु की गुणवत्ता की निगरानी, गुणवत्ता को मापने वाले यंत्रो की उपलब्धता की जानकारी पर चर्चा, निगम से संबंधित प्रमुख चौराहो पर फव्वारे, वृक्षारोपण कार्य, शहर मे कचरा जलाने पर रोक, सीएनडी वेस्ट को कव्हर के संबंध मे शहर मे निर्माणाधिन स्थल को ग्रीन नेट से कव्हर होना, खुले मे पडे सीएनडी वेस्ट पर चालानी कार्यवाही करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग पर चर्चा मे वायु प्रदूषण से प्रमाणित मरीजो की स्थिती की जानकारी संयोजन के साथ अन्य विषयो पर विभागवार चर्चा कर शासन निर्देशानुसार नॉन अटेन्टमेंट सिटी देवास की परिवेशीय वायु गुणवत्ता के सुधार पर शीघ्र ही कार्य योजना तैयार किये जाने हेतु सभी विभाग प्रमुखो को मे आर.टी.ओ., डी.एस.पी. यातायात, खाद्य एवं पी,डब्ल्यु.डी, विभाग सहित सभी से उक्त प्रस्तावित कार्य योजना पर शीघ्र कार्य किये जाने हेतु निर्देशित किया। साथ ही देवास शहर के साथ-साथ आस-पास के खुली भूमि एवं औद्योगिक क्षेत्र के साथ ही शंकरगढ पहाडी पर वृह्द सतर पर पौधारोपण हेतु क्षेत्रिय अधिकारी म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड देवास आर.के. गुप्ता के माध्यम से पौधारोपण हेतु औद्योगिक ईकाईयो से अपील की।

Sneha
Royal Group

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें