देवासप्रशासनिक

कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण, सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के निर्देश

देवास, 30 अगस्त 2024
देवास जिले में सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता ने महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उनके साथ पुलिस अधीक्षक श्री संपत उपाध्याय, एडीएम श्री प्रवीण फुलपगारे, एएसपी श्री जयवीर सिंह भदौरिया, नगर निगम आयुक्त श्री रजनीश कसेरा और अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश
कलेक्टर श्री गुप्ता ने चिकित्सालय परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के आदेश दिए। उन्होंने अस्पताल में हाई क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाने और एक कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से अस्पताल परिसर की निरंतर निगरानी की जाएगी। अस्पताल के अंदर किसी भी संदेहास्पद गतिविधि पर तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए अनाउंसमेंट सिस्टम को सक्रिय रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

श्री गुप्ता ने अस्पताल के प्रत्येक विभाग में लाइट की व्यवस्था को सुनिश्चित करने, बंद पड़ी लाइटों को तुरंत चालू करने और स्ट्रीट लाइट लगाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, नर्सिंग कॉलेज और अस्पताल परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने के आदेश दिए गए। उन्होंने अस्पताल परिसर में कार्यरत सभी कर्मचारियों के पुलिस वेरिफिकेशन और आईडी कार्ड अनिवार्यता पर भी जोर दिया।

प्रायवेट प्रेक्टिस पर सख्ती
निरीक्षण के दौरान, कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय परिसर में सरकारी आवासों में रहने वाले चिकित्सकों की प्रायवेट प्रेक्टिस पर सख्ती दिखाई। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. एस.के. खरे को निर्देश दिया कि सरकारी आवासों में कोई भी चिकित्सक प्रायवेट प्रेक्टिस नहीं करेंगे, और इसके लिए लिखित निर्देश जारी किए जाएं।

अन्य निर्देश
कलेक्टर श्री गुप्ता ने अस्पताल के विभिन्न विभागों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पीएम रूम का विस्तार कर एक और रूम बनाने का निर्देश दिया, साथ ही अन्य सुविधाओं को बढ़ाने की बात कही। जिला चिकित्सालय के नए भवन में चार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने और बाउंड्रीवाल को तार फैंसिंग से कवर करने के आदेश भी दिए गए। इसके साथ ही, उन्होंने अस्पताल परिसर में स्टॉफ पार्किंग, एंबुलेंस के लिए रिजर्व स्थान, और अन्य महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए।

अस्पतालों में सुरक्षा ऑडिट की प्रक्रिया शुरू
कोलकाता में हाल ही में हुए जघन्य अपराध के बाद, प्रदेश भर में सभी जिलों और शहरों के अस्पतालों का सुरक्षा ऑडिट किया जा रहा है। इसी क्रम में देवास जिले में भी कलेक्टर ने जिले के 100 बेड से अधिक वाले सभी शासकीय और निजी अस्पतालों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने अमलतास, आदियोगी और विनायक अस्पताल के संचालकों को भी निर्देशित किया कि अस्पताल में मरीजों के साथ केवल एक ही अटेंडर रहेगा और इस व्यवस्था की नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी। सिक्यूरिटी गार्ड्स से संबंधित रिपोर्ट प्रति सप्ताह या पंद्रह दिन में पुलिस को भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं।

एनआरसी कक्ष में अव्यवस्थाओं पर नाराजगी
कलेक्टर ने एनआरसी कक्ष का भी निरीक्षण किया, जहां उन्होंने 16 बेड में से केवल 3 बच्चों के भर्ती होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी और डिप्टी कलेक्टर श्री अभिषेक शर्मा को निर्देश दिया कि देवास शहरी क्षेत्र के महिला बाल विकास विभाग के दो सुपरवाइजरों का वेतन रोका जाए। इसके साथ ही, उन्होंने जन्म मृत्यु प्रमाण-पत्र शाखा का भी निरीक्षण किया और पुराने बैकलॉग को शीघ्र खत्म करने के निर्देश दिए।

Sneha
san thome school
Show More
Back to top button