देवासनगर निगम

अव्वल देवास-नगर निगम ने सहयोगियों का किया सम्मान,शहर के विकास में नगर निगम का महत्वपूर्ण योगदान- कलेक्टर शुक्ला

kvk

कॉम्पिटिशन टफ था फिर भी हम पहले स्थान पर आए- आयुक्त चौहान



देवास। डे राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन निधि योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना में देवास नगर निगम को पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस उपलब्धि पर बैंकर्स, नगर निगम के संबंधित शाखाओं के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सम्मान समारोह एबी रोड स्थित रामाश्रय पेराडाइज में किया गया। नगर निगम के प्रदेश में अव्वल आने पर अव्वल देवास नाम से यह समारोह आयोजित किया गया।


कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर एवं प्रशासक चंद्रमौली शुक्ला व नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान ने मां सरस्वती के चित्र के सम्म्मुख दीप प्रज्वलन कर किया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देवास का लुक एक बड़े शहर के समान दिखाई देने लगा है। इसमें नगर निगम का महत्वपूर्ण योगदान है। नगर निगम की टीम के सदस्य दिन-रात शहर विकास की योजनाओं के क्रियान्वयन में जुटे हैं। कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि मैंने अन्य नगर निगमों में भी काम किया है, लेकिन देवास नगर निगम की टीम का काम निश्चित तौर पर अव्वल है। यह टीम जनता की सेवा के लिए तत्पर रहती है। विकास का आधार राजस्व होता है, इसलिए यह टीम राजस्व बढ़ाने के लिए रचानात्मक तरीके से काम करते हुए अपने टारगेट को हासिल करें। आयुक्त श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार ने रैंकिंग जारी की है, उसमें देवास नगर निगम पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर आया है। हजारों की संख्या में हितग्राहियों को आवास योजना का लाभ दिलाया गया। एनयूएलएम में भी टफ कॉम्पीटिशन था, लेकिन सागर को पीछे कर हम पहले स्थान पर आए। मुझे गर्व का अनुभव होता है कि इस नगर निगम में जिससे जो अपेक्षा की, वह अपनी जिम्मेदारी पर खरा उतरा। आयुक्त श्री चौहान ने बैंकर्स की तारीफ करते हुए कहा कि बैंकर्स का एनयूएलएम में अगर सहयोग नहीं मिलता तो हम अचिवमेंट प्राप्त नहीं कर पाते। परस्पर समन्वय से हम अगले साल भी श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।



टीम के सभी सदस्यों की अहम भूमिका-
नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान ने कहा कि हमारी टीम प्रत्येक क्षेत्र में बहुत मेहनत कर रही है। हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलवाना हो या शहर की स्वच्छता की बात हो, टीम के सभी सदस्यों ने अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया है। प्रदेश में राजस्व रिकवरी के मामले में भी देवास नगर निगम अच्छी स्थिति में है। हमने 50 प्रतिशत अधिक राजस्व हासिल किया। हमारी टीम ने सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन अच्छी तरह से किया है। कलेक्टर सर का हमें समय-समय पर मार्गदर्शन मिलता रहा है। सर का एक लंबा अनुभव रहा है बड़े शहरों में काम करने का और हम उनके अनुभव का लाभ उठा रहे हैं।

27 बैंकर्स का किया सम्मान-
समारोह में शहर के 27 बैंकों के पदाधिकारियों का सम्मान प्रतीक चिन्ह भेंटकर कलेक्टर व आयुक्त ने किया। साथ ही सौंपे गए लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन अरविंद त्रिवेदी ने किया।

हासिल किया लक्ष्य, मिला पुरस्कार-
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 90 प्रतिशत भवन निर्माण कार्य पूर्ण करवाने पर नगर निगम को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। इसी प्रकार राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना अंतर्गत स्व सहायता समूहों के गठन का लक्ष्य 200 था, जिसके विरूद्ध 206 समूहों का गठन किया गया। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में भी नगर निगम ने लक्ष्य से अधिक हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया। इस आधार पर नगर निगम पूरे प्रदेश में प्रथम रहा।

लक्ष्य से अधिक वसूला राजस्व-
नगर निगम की आय का प्रमुख स्त्रोत संपत्तिकर एवं जलकर है। पिछले वर्ष की तुलना में संपत्तिकर 1 करोड़ 18 लाख 68 हजार 550 रुपए तथा जलकर के रूप में 1 करोड़ 69 लाख 48 हजार 622 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त करने पर राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का सम्मान कलेक्टर व आयुक्त ने किया।

Royal Group
Sneha
Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें