देवास

नगरीय निकाय चुनाव का ऐलान, 318 नगरीय निकाय में 2 चरणों में होंगे चुनाव

Rajoda school upto 10 july
wisdom school 14 july tak

देवास लाइव। मध्यप्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। नगर निकाय के वार्ड नगर पालिका, नगर परिषद के अध्यक्ष पद का आरक्षण होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की घोषणा की है। नगरीय निकाय चुनाव में पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को जबकि दूसरे चरण का चुनाव 13 जुलाई को आयोजित होगा।

देवास में चुनाव दूसरे चरण 13 जुलाई को होगा

राज्य निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम में महापौर का निर्वाचन डायरेक्ट किया जाएगा। पहले चरण में 133 नगर निकाय में चुनाव आयोजित करवाए जाएंगे। पहले चरण में 11 जिले में चुनाव आयोजित किए जाएंगे। जबकि दूसरे चरण में 214 नगरीय निकाय में चुनाव का आयोजन पूरा किया जाएगा। दूसरे चरण में 38 जिले में चुनाव आयोजित करवाएं जाएंगे।

वहीं 321 में से 318 नगरीय निकाय में चुनाव होगा जबकि खुरई गढ़ाकोटा और मलाजखंड निकाय में अभी चुनाव आयोजित नहीं होंगे। वहीं निगम में जनता पार्षद और मेयर का चुनाव करेगी। इससे पहले पार्षदों के चुनावी खर्च पर भी लगाम लगाया गया था। दरअसल नगर निगम के लिए 10 लाख से कम आबादी वाले नगर निगम में अधिकतम खर्च सीमा 3 लाख 75 हजार रखी गई थी।

पहले चरण में 11 जिलों के 11 नगर पालिक निगम, 36 नगर पालिक परिषद और 86 नगर परिषद के लिए मतदान डाले जाएंगे। वहीं दूसरे चरण में 38 ज़िलों के 5 नगर पालिक निगम, 40 पालिक परिषद समेत 169 नगर परिषद के लिए मतदान होगा। इस तरह कुल 214 सीटों के लिए मतदान होगा। 57 नगरीय निकाय का कार्यकाल पूरा नहीं होने की वजह से चुनाव नहीं होंगे।

Royal Group
Sneha
Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें