देवासप्रशासनिक

नक़ल माफिया पर नकेल: शासकीय माडल स्‍कूल सोनकच्‍छ में एक नकल प्रकरण बनाया, जिम्मेदारों को दिया नोटिस, कलेक्टर ने किया निरिक्षण

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने देवास और सोनकच्‍छ में हाई स्‍कूल परीक्षा केन्‍द्रों का किया औचक निरीक्षण

देवास. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा संचालित वर्ष-2024 की हाईस्कूल/हायर सेकेण्‍डरी परीक्षा संचालित की जा रही है। जिले के परीक्षा केन्द्रों पर निर्विघ्‍न तथा शांतिपूर्वक परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्‍ता द्वारा परीक्षाओं की निरन्‍तर मॉनिटरिंग की जा रही है। इसी संदर्भ में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने देवास में चिमनाबाई स्‍कूल, नूतन स्‍कूल और सोनकच्‍छ में स्‍वाध्‍यायी परीक्षा केन्‍द्र शासकीय माडल स्‍कूल, स्‍वाध्‍यायी परीक्षा केन्‍द्र शासकीय कन्‍या उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय तथा उत्‍कृष्‍ट विद्यालय में हाई स्‍कूल परीक्षा केन्‍द्रों का निरीक्षण कर परीक्षा केन्‍द्रों में व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लेकर आवश्‍यक दिशा-निर्देश दि‍ये।

     निरीक्षण के दौरान स्‍वाध्‍यायी परीक्षा केन्‍द्र शासकीय माडल स्‍कूल सोनकच्‍छ में एक नकल प्रकरण बनाया गया। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कार्य में लापरवाही बरतने पर सीएस श्री गिरजा शंकर, एसीएस श्रीमती ममता गिरासी, पर्यवेक्षक श्री मनोहर सिंह को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये।

     उल्‍लेखनीय है कि जिले में परीक्षाओं के लिये निर्धारित किये गये समस्त परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष तथा कार्य सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर एक अतिरिक्त सहायक केन्द्राध्यक्ष भी नियुक्त किया गया। शासन निर्देशानुसार इस वर्ष नवीन व्यवस्था अनुसार प्रत्येक परीक्षा दिवस पर थाने से प्रश्न पत्र निकालने एवं संबंधित परीक्षा केन्द्रों तक केन्द्राध्यक्ष/सहायक केन्द्राध्यक्ष के साथ सुरक्षित पहुंचाने के लिए प्रत्येक केन्द्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किये गये है। जिले के संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर प्रेक्षक की नियुक्ति भी की गई है।

san thome school
Sneha
Back to top button