देवासप्रशासनिक

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को 10 किलो अनाज का थैला उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेगा

  •  ‘‘भोजन भी, जीवन भी, सम्‍मान भी, धन्‍यवाद मोदी जी’’
  • ‘’प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’’ के संबंध में बैठक 
  • जिले में पात्र हितग्राहियों को 10 किलो अनाज के थैले का 564 उचित मूल्य दुकानों पर 7 अगस्त को होगा वितरण
  • कार्यक्रम की सभी आवश्‍यक तैयारियों 05 अगस्त तक पूर्ण करें

   

 देवास। कलेक्टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला के मार्गदर्शन में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाशसिंह चौहान की अध्‍यक्षता में ‘’प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’’ अंतर्गत 07 अगस्त को अन्न उत्सव कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर करने के लिए कलेक्‍टर कार्यालय सभा कक्ष में बैठक आयोजित हुई। बैठक में बागली, खातेगांव, कन्‍नौद, सोनकच्‍छ के एसडीएम वर्चुअल जुडे। बैठक में खाद्य अधिकारी श्रीमती शालू वर्मा सहित अन्‍य अधिकारीगण उपस्थित थे।  

     बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाशसिंह चौहान बताया कि जिले की प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान पर ‘’प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’’ अंतर्गत 07 अगस्त को अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जिले में 7 अगस्त को 564 उचित मूल्य दुकानों पर आयोजन होगा। उन्‍होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्यक्रम के संबंध में सभी आवश्‍यक तैयारिया, हितग्राहियों के मान से थैला तैयार करने का कार्य 05 अगस्त तक पूर्ण कर लिया जाये। कार्यक्रम में स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा। जिले में लगभग 10 लाख 50 हजार हितग्राहियों को 10 किलो अनाज का थैला दिया जायेगा। जिले में लगभग 2 लाख 25 हजार परिवार योजनान्‍तर्गत पात्र हितग्राही है। कार्यक्रम में अन्‍य प्रदेश के मंत्री और अधिकारी भी शामिल होंगे। मध्‍य प्रदेश में इस कार्यक्रम को देखकर सरकार की इस योजना को अपने राज्‍य में भी बेहतर तरीके से क्रियान्‍वयन करेंगे।  

    बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाशसिंह चौहान ने निर्देश दिये कि कार्यक्रम में सभी उचित मूल्‍य की दुकानों का सुसज्जित किया जाये और उत्‍सव का माहौल बनाया जाये। कार्यक्रम स्‍थल पर रंगाई, पुताई का कार्य कर ले। सभी हितग्राहियों को कार्यक्रम स्‍थल पर इस मौके पर गीत और वीडियों भी चलाये जायेंगे। कार्यक्रम स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। कार्यक्रम स्थल पर रांगोली बनाई जायेगी, हितग्राही के बैठने के लिए टेंट और कुर्सी की व्‍यवस्‍था की जायेगी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद कर संबोधित भी करेंगे। प्रत्येक दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रति दुकान 100 हितग्राहियों को बैग में राशन सामग्री का वितरण किया जाएगा। हितग्राहियों को एक दिन पूर्व निमंत्रण भी दिया जाएगा। कार्यक्रम स्‍थल पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी और मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लाईव कार्यक्रम को देखने के लिए टीवी भी लगाई जायेगी। कार्यक्रम स्‍थल उचित मूल्‍य की दुकान पर प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्री की स्‍टैण्‍डी भी लगाई जायेगी। जिसके साथ हितग्राही राशन लेने के बाद सेल्‍फी ले सकेंगे। 

    सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाशसिंह चौहान कहा कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने-अपने विकासखण्ड वार अन्न उत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत 07 अगस्त से अपने क्षेत्र की शासकीय उचित मूल्य दुकान पर थैला/बेग उपभोक्तओं को वितरित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करे। नोडल अधिकारी कार्यक्रम की तैयारी एवं आयोजन की व्यवस्था देखेंगे। नोडल अधिकारी उन्हें आवंटित दुकान पर सभी तैयारियों की रिपोर्ट जिला मुख्‍यालय पर देंगे। प्रत्येक दुकान के लिए सामाजिक टीम भी होगी, जिसमें सतर्कता समिति, क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत सचिव एवं स्थानीय प्रबुद्धजन शामिल रहेंगे।

    सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाशसिंह चौहान ने कहा कि ‘’प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’’ कार्यक्रम में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अन्तर्गत सभी पात्र परिवारों को बैग सहित राशन सामग्री का वितरण किया जाएगा। प्रति दुकान 100 हितग्राहियों को कार्यक्रम के दिन बैग में राशन सामग्री दी जाएगी। इसी दिन प्रात: 9 बजे ग्राम में प्रभातफेरी निकालकर हितग्राहियों को कार्यकम स्थल पर आमंत्रित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान से संबद्ध अन्य ग्रामों के पात्र हितग्राहियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान पर कार्यक्रम में आये हितग्राहियों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा।

Sneha
Royal Group

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें