देवासप्रशासनिक

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम आगरोद और सिया के स्कूलों का दौरा किया, छात्रों से किया संवाद, बेहतर भविष्य के लिए दिए सुझाव

तीन शिक्षकों का एक-एक माह का वेतन काटने का निर्देश दिया

देवास, 30 अप्रैल 2024: कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता ने आज ग्राम आगरोद और सिया के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का दौरा किया और 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं से बेहतर कॉलेज चयन और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को लेकर संवाद किया।

छात्रों को प्रेरित किया:

कलेक्टर श्री गुप्ता ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि आज का समय प्रगतिशील है और बेहतर भविष्य के लिए बेहतर कॉलेज में प्रवेश और किसी हुनर का होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि छात्रों को अभी से ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

ग्रीष्मकालीन अवकाश का सदुपयोग:

कलेक्टर श्री गुप्ता ने छात्रों को ग्रीष्मकालीन अवकाश का सदुपयोग करते हुए कोडिंग सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि स्कूल में बनी कंप्यूटर लैब का उपयोग कर छात्र कोडिंग की बारीकियां सीख सकते हैं।

डिजिटल शिक्षा:

गौरतलब है कि देवास जिला मध्य प्रदेश का पहला जिला है जहां सरकारी स्कूलों के छात्रों को निःशुल्क डिजिटल शिक्षा प्रदान की जा रही है। “कोडिंग फॉर एवरीवन” योजना के तहत छात्रों को टेलीग्राम बोर्ड पर जोड़ा गया है और उन्हें हिंदी में डिजिटल शिक्षा दी जा रही है।

एफएलएन जानकारी में लापरवाही:

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम सिया के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और एफएलएन जानकारी में लापरवाही बरतने पर तीन शिक्षकों का एक-एक माह का वेतन काटने का निर्देश दिया।

मतदान केंद्र का निरीक्षण:

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम सिया में बने मतदान केंद्र का भी निरीक्षण किया और सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

san thome school
Sneha
Back to top button