अपराधदेवासपुलिस

देवास में पहली E-FIR दर्ज, बाइक चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई

देवास लाइव। अब वो दिन लद गए जब प्रथम सूचना रिपोर्ट यानि FIR तक दर्ज करवाने के लिए लोगों को थानों के चक्कर खाने पड़ते थे। बाइक चोरी के मामलों में तो कई बार पुलिस गाडी मिलने के बाद रिपोर्ट दर्ज करती थी। अपराध का खुलासा होने के बाद प्रकरण दर्ज कर वाह वाही लूटी जाती थी। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए पुलिस मुख्यालय ने अब ऑनलाइन FIR दर्ज करने की सुविधा नागरिकों के लिए दी है। इस सुविधा से आप खुद प्रथम सूचना दर्ज करवा सकते हैं।

देवास के जवाहर नगर निवासी फरियादी महेंद्र पिता नन्हे भाई साहू की बाइक 12 अगस्त की शाम चोरी हो गई थी जिस पर उन्होंने 14 अगस्त को E-FIR दर्ज करवाई है।  शिकायत मिलने पर थाना कोतवाली पुलिस ने धारा 379 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। देवास में संभवतः यह पहली ऑनलाइन FIR दर्ज करवाई गई है। 

कैसे दर्ज होती है ऑनलाइन शिकायत 
नागरिकों के लिए मध्यप्रदेश पुलिस ने शिकायत निवारण और सूचना के लिए अलग से पोर्टल तैयार किया है जिसका एड्रेस https://citizen.mppolice.gov.in/ है। नागरिक सेवाओं के लिए पहले आपको लॉग इन करना होगा जहाँ आपका नाम, मोबाइल और एक पहचान पत्र भी देना होगा। इसके बाद शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। शिकायत मिलने के उपरांत सम्बंधित थाना पुलिस इसकी जांच करता है और उसके बाद प्रकरण दर्ज किया जाता है। प्रकरण यदि सत्य पाया जाता है तो पुलिस उसे इग्नोर नहीं करती है क्योकि इस सिस्टम की सतत निगरानी की जाती है। उपयोगकर्ता इस सेवा में पुलिस से संबंधित, शारीरिक घटना से संबंधित, महिलाओं/बच्चो पर घटित अपराध से संबंधित, संपत्ति से संबंधित घटना, सायबर अपराध से संबंधित एवं यातायात से संबंधित घटनाओं के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकता है।
Sneha
Royal Group

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें