देवासराजनीति

बिजली बिलों में मिलेगी छूट, सरकार ने दी उपभोक्ताओं को राहत

विधायक प्रतिनिधि ने की विविकं अधिकारियों से चर्चा, अप्रैल से जुलाई तक के बिलों में छूट का प्रावधान

देवास लाइव। लॉकडाउन के दौरान बढ़े हुए बिजली बिलों को लेकर अब राहत भरी खबर आई है। सरकार ने आमजन को बिजली बिलों में राहत दी है। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

मंगलवार को विधायक प्रतिनिधि रवि जैन ने इस मामले को लेकर बिजली कंपनी के कार्यपालन यंत्री सतीश कुमरावत से मिलकर चर्चा की। चर्चा में यह बात सामने आई कि ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनकी मार्च में 150 या इससे कम यूनिट बनी है उनको मई, जून, जुलाई माह के बिलों में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। व्यवसायिक कनेक्शन के मामले में मई से अक्टूबर तक नियत प्रभार ज़ीरो रहेगा। 6 माह की किश्त की सुविधा रहेगी।

जैन ने बताया कि लॉकडाउन के कारण पिछले दो माह से हमारे व्यापारी भाइयों के व्यवसाय और उद्योगों में कार्य बंद थे। एक तरफ आय के स्त्रोत कम हो गए, दूसरी ओर फिक्स खर्चे यथावत रहे। इनमे जनमानस में सबसे अधिक चिंता बिजली के फिक्स चार्जेस को लेकर थी। इस समस्या को लेकर विधायक गायत्री राजे पवार से चर्चा की थी जिसके बाद शासन स्तर तक बात पहुंचाई। इस कठिनाई को कम करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

विविकं दफ्तर पहुंचकर की अफसरों से बात
विधायक प्रतिनिधि रवि जैन ने बताया कि मंगलवार को बिजली कंपनी के दफ्तर जाकर अधिकारियों से इस विषय मे बात की तो उन्होंने बताया कि सरकार ने निर्णय लिया है कि अब सभी गैर-घरेलू, गैर-औद्योगिकी , निम्न दाब एवं उच्च दाब औद्योगिक उपभोक्ताओं जैसे दुकानें, शोरूम, अस्पताल , रेस्टोरेंट, मैरिज गार्डन, पार्लर, एमएसएमई और बड़े उद्योग आदि के माह अप्रैल से जून- 2020 तक के बिजली बिलों के फिक्स चार्जेस की वसूली स्थगित कर दी गई है। यह राशि अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 के मध्य 6 समान किश्तों में बिना ब्याज के जमा की जा सकेगी। देवास शहर के घरेलू कनेक्शनों में 58 हजार में से 42 हजार कनेक्शनों को लाभ मिलेगा। इनको चिन्हित कर लिया है। लाभ मिलना शुरू हो चुका है।

शासन से मिलेगी सब्सिडी

कार्यपालन यंत्री सतीश कुमरावत ने बताया कि १५० यूनिट तक सौ रुपए का बिल आएगा। यदि किसी का मार्च में बिल ४०० रुपए आया है तो तीन सौ रुपए की सब्सिडी मिलेगी। अप्रैल, मई, जून, जुलाई के लिए यह व्यवस्था की है। पिछले माह किसी ने बिल जमा कर दिया है तो उसकी राशि एडजस्ट की जाएगी।

san thome school
sandipani
little cry
Sneha

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button