देवासप्रशासनिक

वीडियो: मुख्यमंत्री 3 घंटे से अधिक समय तक चिड़ावद में रहे, किसानों से कहा प्रकृति की ओर लौटे, देखिए पूरा कवरेज

 


महिला स्व-सहायता समूह द्वारा बांस उत्पादन करना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम 

बेटा और बेटी बराबर आयेंगे, तभी सृष्टि का चक्र चलेगा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चिड़ावद में सीएम राइज स्कूल का किया भूमि पूजन 

देवास जिले की महिला स्व-सहायता समूह की बहनों ने गणवेश सिलाई के कार्य से एक करोड़ रुपये का लाभांश

 प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास जिले की टोंकखुर्द तहसील के ग्राम चिड़ावद में महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा विभिन्न उत्पादन का कार्य किये जाने की सराहना करते हुए कहा कि देवास जिले की महिला स्व-सहायता समूह की बहनों ने एक कदम आगे बढ़ते हुए अब बांस उत्पादन करने का बीड़ा उठाया है। उनका बांस उत्पादन करना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने एक हजार एकड़ जमीन में बांस उत्पादन का कार्य हाथ में लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में प्रदेश की महिला स्व-सहायता समूहों को गणवेश सिलाई का कार्य दिया गया था। इस कार्य को उन्होंने बखूबी करके दिखाया है। देवास जिले की महिला स्व-सहायता समूह की बहनों ने गणवेश सिलाई के कार्य से एक करोड़ रुपये का लाभांश प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि जब बेटा और बेटी बराबर आयेंगे, तभी सृष्टि का चक्र चलेगा।

महिला स्व-सहायता समूह एवं आरटीसन कंपनी के बीच हुआ अनुबंध

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में वन विभाग के सहयोग से महिला स्व-सहायता समूह एवं आरटीसन कंपनी के बीच अनुबंध हुआ। महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं एक हजार एकड़ की भूमि पर बांस के पौधों का उत्पादन करेंगी। आरटीसन कंपनी 20 वर्ष तक बांस समूह से खरीदेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले साल एक बांस पर 60 रुपये, दूसरे साल 36 रुपये और तीसरे साल 16 रुपये देगी। महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं को प्रति एकड़ एक से डेढ़ लाख रुपये की प्राप्ति होगी। श्री चौहान ने बताया कि देवास जिले के ग्राम खटांबा में महिला समूह द्वारा पोषण आहार का कारखाना भी चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब बड़े ठेकेदारों के खाते में पैसा नहीं जाता है, बल्कि पैसा समूह के खातों में जाता है।

अधिक से अधिक महिला स्व-सहायता समूह बनें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश शासन अधिक से अधिक महिला स्व-सहायता समूह का गठन करना चाहती है। महिलाओं का समूह बनने से निम्‍न-मध्‍यम वर्गीय महिलाओं को हर माह एक निश्चित आमदनी प्राप्त हो जाती है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में शासन ने पहल की है। खुद देवास जिले में स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने गणवेश सिलाई का कार्य जो पांच करोड़ 40 लाख का था, उसमें भी एक करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। श्री चौहान ने कहा कि शासन की मंशा है कि हर महिला को कम से कम माह में 10 हजार रुपये की आमदनी प्राप्त हो सके, जिससे वह अपना घर चला सके। श्री चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह को अचार, पापड़, बड़ी, मास्क, सेनीटाइजर बनाने का कार्य भी दिया गया था, जिसे उन्होंने पूरा करके दिखाया है।

सीएम राइज स्कूल का किया भूमि पूजन

चिड़ावद ग्राम में आये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चिड़ावद में 16 करोड़ की लागत से बनने वाले सीएम राइज स्कूल के कार्य का भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम इस वर्ष प्रदेश में सीएम राइज स्कूल खोल रहे हैं। 25 गांवों के बीच एक सीएम राइज स्कूल होगा। इन स्कूलों में आधुनिक तरीके से शिक्षा देकर बच्चों में गुणवत्ता सुधार किया जायेगा। सीएम राइज स्कूल प्रायवेट स्कूलों से कहीं बेहतर होंगे। स्कूल में लायब्रेरी, प्रयोगशाला, इंगलिश एवं हिन्दी से शिक्षा की व्यवस्था, बच्चों के आने-जाने के लिये बस की सुविधा, पर्याप्त स्टाफ रहेगा। यह स्कूल नर्सरी से 12वी कक्षा तक संचालित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने की खेल मैदान की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चिड़ावद ग्राम के बच्चों की मांग पर खेल मैदान बनाने की घोषणा की। मौके पर ही उन्होंने कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला को निर्देश दिये कि वे शीघ्र ही जमीन देखें और खेद मैदान का निर्माण कार्य शुरू करवायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी इच्छा है कि बच्चे खेलें-कूदें और शिक्षा ग्रहण करें। ये बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिये बहुत जरूरी है।

किसान प्राकृतिक खेती की ओर लौटें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चिड़ावद से किसानों का आव्हान किया कि वे प्राकृतिक खेती की ओर लौटें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं अब अपने खेत में प्राकृतिक खेती करेंगे। प्राकृतिक खेती से भी आमदनी बढ़ती है। लोग प्राकृतिक खेती की ओर जायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान विविध प्रकार की फसल लें। गेहूं का उत्पादन इस वर्ष बहुत ज्यादा हुआ है। गेहूं के भण्डारण की समस्या सामने आई है। किसान गेहूं के अलावा अन्य फसल भी लें।

लाड़ली लक्ष्मियों को देखकर संतोष का अनुभव होता है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चिड़ावद में कन्या पूजन कर कहा कि 2006 में उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की थी। जिन बच्चियों को गोद में लेकर प्रमाण-पत्र दिये थे, आज वे बच्चियां 11वी एवं 12वी कक्षा में पहुंच चुकी हैं। उन्हें देखकर संतोष का अनुभव होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे हमेशा से लगता था कि बेटियों के साथ भेदभाव क्यों होता है। मेरे मन में यह विचार आया कि जब बेटी पैदा हो तो लखपति हो। इसी सोच के चलते लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई। मध्य प्रदेश में अब लगभग 40 लाख बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिल रहा है। बेटी जब 21 वर्ष की हो जायेगी, तब उन्हें एक लाख रुपये की राशि प्राप्त होगी। श्री चौहान ने कहा कि अब हमने तय किया है कि जब हमारी लाड़लियां कॉलेज में जायेंगी तो उन्हें 25 हजार रुपये अलग से दिये जायेंगे।

सेवा सहकारी समिति बनाने की घोषणा की

मुख्यमंत्री ने ग्राम चिड़ावद में वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आसपास के चार गांवों को लेकर सेवा सहकारी समिति बनाई जायेगी, लेकिन इन गांवों में पहले से मौजूद शासकीय उचित मूल्य दुकानों को बन्द नहीं किया जायेगा।

महिला स्व-सहायता समूह ने विभिन्न उत्पादों की टोकरी भेंट की

महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने अपने द्वारा उत्पादित विभिन्न उत्पादों की टोकरी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को भेंट की। साथ ही कृषि उत्पादन की टोकरी भी भेंट की गई। मुख्यमंत्री ने उक्त भेंट सहर्ष स्वीकार किया। मौके पर उन्होंने ग्रामीण आजीविका मिशन के हितग्राहियों को लाभांश का वितरण किया। गणवेश बनाने वाले समूह को भी लाभांश का वितरण किया। मौके पर ही स्ट्रीट वेण्डरों को भी 10 हजार रुपये की ऋण राशि का प्रमाण-पत्र दिया गया। मुख्यमंत्री ने मौके पर ही स्व-सहायता समूह द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा कटंगा प्रजाति के बांस से बने फर्नीचर को देखा और उसकी सराहना की।

सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी ने कहा कि सोनकच्छ क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतिदिन 18 से 20 घंटे कार्य करते हैं। इतना कार्य करने के बाद भी उन्होंने इस क्षेत्र के लिये एवं संगठन के लिये समय निकाला। 

पूर्व विधायक श्री राजेंद्र वर्मा ने कहा कि वे क्षेत्र के विकास के लिये समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सोनकच्छ तहसील को गोद लें, ताकि और बेहतर ढंग से इसका विकास हो सके। इसके पूर्व कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला ने बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत बांस का उत्पादन किया जायेगा। बांस देवास जिले की पहचान बनेगी। उन्होंने कहा कि कटंगा प्रजाति के बांस से फर्नीचर बनाये जाते हैं। उन्होंने बताया कि 34 समूह बांस उत्पादन के कार्य में लगे हुए हैं। बांस के कारण शीघ्र ही देवास जिले की पहचान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर होने लगेगी।

कार्यक्रम में कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने ‘’एक जिला-एक उत्‍पाद’’ अंतर्गत जिले में किये गये कार्य की जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि देवास जिले में बासं उत्‍पादन की अपार संभावना है। जिले में 34 स्‍व-सहायता समूह बासं की खेती कर रहे है। बासं से बने फर्निचर की मांग देश-विदेश में हो रही है। 

कार्यक्रम में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेंद्र राजपूत, जनप्रतिनिधि सर्वश्री राजीव खंडेलवाल, दीपक बैरागी, राम सोनी, शिवराज जवासिया, नरेंद्र पाटीदार मौजूद थे। कार्यक्रम में संभागायुक्त श्री संदीप यादव, पुलिस महानिरीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला, एसपी डॉ. शिव दयाल सिंह, डीएफओ श्री पीएन मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सिंह चौहान, अपर कलेक्‍टर श्री महेन्‍द्र सिंह कवचे, एएसपी श्री मं‍जीत सिंह चावला, सहित अधिकारीगण, महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रमिक कंवरलाल के घर किया भोजन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को देवास की टोंकखुर्द तहसील के ग्राम चिड़ावद में पहुंच कर गांव में रहने वाले श्रमिक कंवरलाल खिच्ची के यहां सादा भोजन किया। कंवरलाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे श्रमिक हैं तथा मकान निर्माण में काम करते हैं। मुख्यमंत्री ने भोजन में दाल, गोभी की सब्जी और बाजरे की रोटी खाई। कंवरलाल के यहां बने सात्विक और सादे भोजन की मुख्यमंत्री ने प्रशंसा की। भोजन के पश्चात मुख्यमंत्री कंवरलाल के परिवार से मिले। कंवरलाल ने बताया कि मुख्यमंत्री गांव में पहले भी दो-तीन बार आ चुके हैं, लेकिन उनके घर में मुख्यमंत्री का पहली बार आगमन हुआ था।

मुख्यमंत्री के आगमन से उन्हें काफी प्रसन्नता हो रही है। स्वागत से मुख्यमंत्री श्री चौहान काफी अभिभूत हुए तथा कंवरलाल के पूरे परिवार का स्वादिष्ट भोजन के लिये आभार व्यक्त किया। 

 शासकीय उचित मूल्‍य दुकान का किया निरीक्षण, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री सुरेश के घर भी पहुंचे मुख्यमंत्री श्री चौहान 

 ग्राम चिडावद में भ्रमण के दौरान शासकीय उचित मूल्‍य दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने उचित मूल्‍य दुकान पर राशन वितरण कार्य देखा। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राही को राशन भी वितरीत किया। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने उचित मूल्‍य दुकान पर राशन लेने आये हितग्राहियों से जानकारी ली कि राशन दुकान समय पर खुलती है या नहीं। सभी को राशन समय पर मिलता है या नहीं। जिस पर हितग्राहियो ने समय पर राशन मिलने की बात कही।

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला फूड अधिकारी श्रीमती शालू वर्मा से राशन वितरण के संबंध में जानकारी ली। जिला फूड अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना और मुख्‍यमंत्री अन्‍नपूर्णा योजना में हितग्राहियों को जनवरी और फरवरी दो माह का राशन एक ही बार में दिया जा रहा है।   

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास जिले के टोंकखुर्द तहसील के ग्राम चिडावद में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री सुरेश पिता सिद्धनाथ के घर पर गये। हितग्राही से चर्चा की और जानकारी ली कि प्रधानमंत्री आवास योजना का मिलने में उनको कोई परेशानी तो नहीं हुई। हितग्राही श्री सुरेश ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन्‍हें आसानी से मिल गया। योजना का लाभ मिलने पर उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री श्री चौहान को धन्‍यवाद भी दिया।

Sneha
san thome school

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button