देवासनगर निगम

वीडियो: नगर निगम परिषद की बैठक संपन्न, बड़े फैसले लिए गए। एमजी रोड और शामलाथ रोड होंगे चौड़े, शहर में चलेंगे ई-रिक्शा

वीडियो न्यूज



देवास। नगर निगम परिषद की बैठक निगम सभापति रवि जैन की अधक्षता मे तथा महापौर श्रीमती गीता अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल की विशेष उपस्थिती मे पंडित अटल बिहारी वाजपेयी परिषद हॉल मे 23 नवम्बर 2022 (बुधवार) को आहूत हुई। परिषद की बैठक मे सर्वप्रथम राष्ट्रगीत वंदे मातरम हुआ तत्पश्चात महापौर, सभापति, विधायक प्रतिनिधि का स्वागत आयुक्त विशालसिह चौहान के द्वारा किया गया। निगम मेयर इन काउंसिल सदस्यो के साथ ही परिषद सदस्यो का स्वागत निगम के विभाग प्रमुखो उपायुक्त वित्त पुनित शुक्ला, उपायुक्त तनूजा मालवीय के साथ निगम के वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा किया गया। महापौर द्वारा अपने उद्बोधन मे कहा कि हमारी परिषद की पहली बैठक है, हमे देवास के विकास के लिए परिवार भाव से कार्य करेगें आप सभी से अग्रह करती हुॅ। सभापति रवि जैन द्वारा भी आपने उद्बोधन मे सभी जनप्रतिनिधियो एवं पत्रकार बंधुओ का स्वागत करते हुए शुभकानएं दी। उसके पश्चात सभापति रवि जैन द्वारा परिषद बैठक की कार्यवाही प्रारंभ की गई । परिषद की बैठक मे रखे 4 विषय एवं दो अन्य विषयो की परिषद द्वारा सर्व सम्मति से स्वीकृति प्रदान की गई। साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने, वायु प्रदूषण पर नियंत्रण ओर ग्रीनसीटी जैसे अहम मुद्दे पर प्रजेंटेशन दिया गया ओर उसे सर्व सम्मति से परिषद द्वारा पारीत किया गया।
प्रश्नकाल के बाद शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए निगम परिषद के सामने एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया यह प्रेजेंटेशन संबंधित विभाग एवं विशेषज्ञो की राय शुमारी के बाद तैयार किया गया था। जिसमे शहर के सबसे व्यवस्ततम मार्ग एमजी रोड के चौडीकरण तथा कुछ मार्गो को एकांकी मार्ग (वन—वे) बनाने ओर एमजी रोड पर 4 पहिया वाहनो को प्रवेश निषेध का प्रस्ताव पारीत किया गया। इस मार्ग के रहवासियो के 4 पहिया वाहनो को पास जारी करने का भी निर्णय परिषद मे लिया गया। इस के साथ ही जगह चिन्हित कर मल्टी लेबल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव भी पारीत किया गया। रेलवे स्टेशन से बस स्टेण्ड तक, सयाजी द्वार से नयापुरा तक ओर मुखर्जी नगर काम्पलेक्स से सिविल लाईन इंदिरा गॉधी प्रतिमा होते हुए बस स्टेण्ड तक शहरवासियो की सुविधा के लिए ई—रिक्शा चलाने का भी निर्णय लिया गया। सभापति रवि जैन ने परिषद मे बताया कि इन मार्गो पर आवागमन एवं जनहित के लिए नामिनल शुल्क 5 रूपये प्रति सवारी किराया निर्धारित किया गया है। एमजी रोड के अलावा शामलात रोड के चौडीकरण की भी स्वीकृति प्रदान की गई। वहीं पीठा रोड के चौडीकरण के लिए सर्वे कराने का निर्णय परिषद मे हुआ। शहर मे बढते वायु प्रदुषण पर नियंत्रण के लिए नगर निगम ने अपने प्रयास पूर्व से ही शुरू कर चुकी है। निगम आयुक्त विशालसिह चौहान ने बताया कि वायु प्रदुषण पर नियंत्रण के मामले मे देवास मे बेहतर काम हुआ है। इसके लिए भारत सरकार देवास को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत करने जा रही है सम्मान समारोह का आयोजन भुवनेश्वर मे होगा। जिसका आमंत्रण आज ही प्राप्त हुआ है, उम्मीद है आगामी सर्वे मे देवास इस क्षेत्र मे उल्लेखनीय भूमिका अदा करेगा। इसके अलावा देवास को ग्रीनसीटी बनाने के लिए इस परिषद द्वारा बेहतर प्रयास किये जा रहे है। इसे लेकर अधिकांश पा्र्षदो ने भी अपने सुझाव दिये। शहर मे वृक्षारोपण करने, प्रत्येक वार्ड के उद्यानो मे वृक्षारोपण के साथ ही कई सुझाव आये। शहर को ग्रीनसीटी बनाने के लिए अब तक किये गये कार्य ओर आगामी योजना पर प्रेजेंटेशन निगम सहायक यंत्री सौरभ त्रिपाठी, उपयंत्री राजेश कौशल तथा स्वच्छता विभाग के विशाल जोशी द्वारा दिया गया।
पार्षदो द्वारा सीवरेज योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना पर उठे सवालो को सभापति द्वारा गंभीरता से लेते हुए पक्ष ओर विपक्ष पार्षदो की जॉच कमेटी बनाई जाकर प्रकरण पर जॉच उपरांत अगर कोई विसंगति पाई जाती है तो दोषियो पर कडी कार्यवाही की जाने की बात कही। इसी के साथ शहर के मुख्य मार्ग एमजी रोड व अन्य मार्गो के चौडीकरण मे आने वाली बाधाओ पर विधायक प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल द्वारा सभी परिषद सदस्यो से आग्रह करते हुए कहा कि मुख्य मार्ग चौडीकरण मे कहीं न कहीं अपनो के भी भवन या व्यवसायिक प्रतिष्ठान है, हमे शहर के विकास एवं जनहित मे आपसी सामान्जस्य के साथ कठोर मन से निर्णय लेने होगें। वहीं प्रशासन के माध्यम से मार्गो के चौडीकरण मे आ रहे भवन, प्रतिष्ठानो के स्वामियो को या उनके स्वामित्व को कोई असुविधा भी न हो ओर आपसी मेल से अतिक्रमण भी हटे, प्रयास यह भी रहेगें की अतिक्रमणकर्ता अपना अतिक्रमण स्वंय हटालें। जल प्रदाय विभाग को निजी कम्पनी को दिये जाने पर उठे सवाल पर आयुक्त द्वारा सभापति के माध्यम से बताया कि जल प्रदाय विभाग को निजी कम्पनी को दिये जाने की पूर्व परिषदकाल मे ही इसका अनुबंध हुआ था जिसकी शासन स्वीकृति भी प्राप्त हो चुकी थी, उक्त प्रकरण को परिषद सदस्यो की मांग पर महापौर एवं सभापति की सहमति से शीथील करते हुए आगामी परिषद मे विस्तृत चर्चा उपरांत परिषद मे प्रकरण रखा जाकर निर्णय लिया जावेगा। परिषद सदस्यो के द्वारा शहर विकास मे प्रमुख चौराहो के अतिक्रमण हटाये जाने के साथ उनका चौडीकरण, सौदर्यिकरण की मांग पर सभापति द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियो को प्लान तैयार कर कार्यवाही की जाने के निर्देश दिये। विधायक प्रतिनिधि द्वारा शहर मे आने वाले तीन प्रमुख मार्गो मे इन्दौर, मक्सी, भोपाल के मार्गो का चहुॅमुखी विकास हुआ किन्तु देवास से उज्जैन जाने वाले प्रमुख मार्ग का चौडीकरण व सौन्दर्यिाकरण के संबंध मे परिषद सदस्यो को अवगत कराते हुए कहा कि निगम द्वारा देवास विधायक श्रीमंत गायत्री राजे पवार के माध्यम से उक्त मार्ग के चौडीकरण के लिए शासन को जो प्रस्ताव भेजा है उसकी राज्य शासन से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है किन्तु केन्द्र सरकार से स्वीकृति शीघ्र होने वाली है। जिससे फोरलेन रोड के साथ नये ब्रिज की सौगात भी देवास को प्राप्त होगी। जिसका आगामी नये वर्ष मे कार्य प्रारंभ हो जावेगा। इसी प्रकार शहर के सभी वार्डो मे रूके कार्यो को समयावधी मे ही प्रारंभ कर दिया जावेगा। जिससे देवास शहर के विकास मे ओर चार चॉद लगेगें। सम्पूर्ण देवास शहर के आम नागरिको ने हमे उनकी समस्याओ का समाधान हो ओर शहर मे विकास हो इस हेतु हम सब को उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए यहॉ बिठाया है। यह कहते हुए महापौर, सभापति व विधायक प्रतिनिधि द्वारा परिषद सदस्यो को आश्वस्त करते हुए कहा कि बिना कोई भेदभाव से शहर मे विकास कार्य किया जावेगा। अंत मे सभी को धन्यवाद प्रेषित करते हुए राष्ट्रगान के साथ सभा को सम्पन्न किया।

Royal Group
Sneha
Back to top button

Adblock Detected

कृपया Adbloker बंद करें और क्रोम ब्राउजर मे ही ओपन करें